HomeUncategorizedचार साल पहले इस फैसले से भड़की थी हिंसा, चारों ओर मचा...

चार साल पहले इस फैसले से भड़की थी हिंसा, चारों ओर मचा था ऐसा तांडव, सहम गए थे लोग

Published on

पंचकूला में चार साल पहले जो हिंसा भड़की उसे याद करके आज हर किसी की रूह कांप उठती है। 25 अगस्त 2017 को डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को साध्वी यौन शोषण मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार किया और अपराध साबित होने बाद सीबीआई की विशेष अदालत की ओर से दोषी करार देने के बाद उनके समर्थक बेकाबू हो गए थे।

राम रहीम के जेल जाने की खबर सुनकर सैकड़ों की संख्या में समर्थक हाथों में हथियार और पेट्रोल बम लेकर पंचकूला में घुस गए।

पंचकूला हिंसा की तस्वीरें

सैकड़ों वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया और सार्वजनिक संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया। उस दिन पंचकूला में चारों ओर दंगे भड़के हुए थे।

आज भी मौजूद हैं हिंसा के अवशेष

पंचकूला हिंसा की तस्वीरें

पंचकूला की सड़कों पर अराजकता का माहौल छाया हुआ था। हालात इतने खराब हो चुके थे कि इसे काबू करने के लिए सेना व अर्धसैनिक बलों को गोलियां तक चलानी पड़ीं। चार साल पहले भड़की इस हिंसा के निशान आज भी चंडीमंदिर थाने में मौजूद हैं। जले वाहनों के अवशेषों को जंग लग चुके हैं। पीड़ितों को अभी तकइस नुकसान का मुआवजा भी नहीं मिला है।

117 एफआईआर और 1137 लोग हुए गिरफ्तार

पंचकूला हिंसा की तस्वीरें

दूसरी ओर, वांछितों को एसआईटी, पुलिस और क्राइम ब्रांच मिलकर भी नहीं पकड़ सकी हैं। जबकि इस मामले में पंचकूला में 177 एफआईआर भी दर्ज की गई हैं और 1137 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। हालांकि मामले का मुख्य आरोपी राम रहीम रोहतक की सुनारिया जेल में सजा काट रहा है।

वाहन समेत बैंक को भी किया आग के हवाले

पंचकूला हिंसा की तस्वीरें

हिंसा के दौरान दंगाइयों ने करीब सौ वाहनों में आग लगा दिए थे। इनमें ज्यादातर वाहन मीडियाकर्मियों के थे। हिंसा के तुरंत बाद सरकार ने जल्द ही सबको मुआवजे का भरोसा तो दिया, लेकिन अभी तक किसी को मुआवजा राशि नहीं मिल सकी। दंगाइयों ने हिंसा के दौरान सेक्टर-16, एचडीएफसी बैंक को आग के हवाले कर दिया था और अग्रवाल भवन में भी तोड़फोड़ के बाद एंबुलेंस समेत अन्य गाड़ियों को भी जला दिया था।

हनीप्रीत, आदित्य इंसां समेत डेरा करीबियों ने रची थी साजिश

पंचकूला हिंसा में हनीप्रीत, आदित्य इंसां का हाथ

पंचकूला में हुई हिंसा में करीब 35 लोगों ने अपनी जान गवाई। सिरसा स्थित डेरे में 17 अगस्त 2017 को एक बैठक आयोजित की गई जिसमें हनीप्रीत और आदित्य इंसां सहित दर्जनों ऐसे डेरा करीबी मौजूद थे, जिन्होंने यह साजिश रची और वारदात को अंजाम दिया था।

हिंसा और आगजनी के लिए बांटे लाखो रुपए

पंचकूला हिंसा की तस्वीरें

साथ ही उन पर यह भी आरोप है कि समर्थकों को भड़काने समेत हिंसा और आगजनी के लिए उन्हें लाखों की रकम भी बांटी है। सीबीआई की विशेष अदालत से 20 साल की सजा मिलने के बाद राम रहीम रोहतक की सुनारिया जेल में बंद है। साथ ही पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या मामले में भी सीबीआई की विशेष कोर्ट ने राम रहीम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उम्र कैद की सजा सुनाई है।

तहकीकात करने के बावजूद आज तक नहीं मिला मुआवजा

पंचकूला हिंसा की तस्वीरें

पंचकूला हिंसा के दौरान सेक्टर-5 में बलटाना निवासी बलवान सिंह की बाइक भी हिंसा का शिकार हो गई थी। उनको आज तक इस नुकसान का मुआवजा नहीं मिला है। वहीं सुशील कुमार ने बताया कि बाइक जलने के बाद पुलिस ने कई बार उनको भी बुलाया। तहकीकात करने के बाद भी उनकी कोई मुआवजा नहीं दिया गया है। सरकारी संपत्ति के अलावा हिंसक भीड़ ने स्थानीय लोगों के घरों को भी नुकसान पहुंचाया था।

फायरिंग करने पर किया मजबूर

पंचकूला हिंसा की तस्वीरें मीडियाकर्मियों की गाड़िया जला दी

डेरा श्रद्धालुओं ने मीडिया कर्मचारी के साथ साथ समाचार चैनलों की वैन व अन्य वाहनों में जमकर तोड़ फोड़ की थी। हालात इतने बिगड़ चुके थे कि स्थानीय पुलिस प्रशासन और अर्ध–सैनिक बल को फायरिंग समेत आंसू गैस के गोले तक छोड़ने को मजबूर होना पड़ा।

आरोपियों को पकड़ने में असफल रही पुलिस

पंचकूला पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह ने बताया कि पंचकूला हिंसा मामले में पांच लाख के इनामी आदित्य इंसां, एक लाख के इनामी अमरीक सिंह, नवदीप कुमार, अभिजीत शंकर को पकड़ने में पुलिस सफल नहीं हो पाई।

पंचकूला हिंसा की तस्वीरें

अभी इकबाल, जसबीर सिंह, ओमपाल शर्मा, परामूत, अर्ष अरोड़ा, विजय कुमार भी पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं। हनीप्रीत को संबंधित मामले में जमानत मिल चुकी है।

मोस्टवांटेड अपराधियों के लिए स्पेशल टीम का हुआ गठन

उन्होंने आगे कहा कि हिंसा के सभी आरोपियों को जल्दी ही पकड़ लिया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से एक स्पेशल टीम भी गठित की जा चुकी है जिसकी सहायता से हिंसा के मोस्टवांटेड आरोपियों को पकड़ा जाएगा।

Latest articles

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के...

More like this

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...