Categories: Politics

हरियाणा V/S पंजाब मुख्यमंत्री, मुंह जुवानी जंग में मनोहर ने पूछें आठ सवाल

किसानों को लेकर जहां एक तरफ हर मंत्री या फिर यूं कहें नेता हमदर्द होने की बात कर रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ आपस में ही हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्री जुबानी जंग लड़ते हुए और भिड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। वैसे तो दोनों का ही मानना है कि वह जनता के हित के लिए हमेशा ही कार्यरत हैं। मगर अब उनकी जुबानी जंग में यह बात शामिल हो गई है कि यह एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं कि किसानों के लिए कौन हितकारी हैं और कौन विनाशकारी साबित।

वहीं हरियाणा के वर्तमान सीएम मनोहर लाल ने हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए किए जा रहे कामों का जिक्र करते हुए ये सवाल किए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सवालों के आधार पर कैप्टन अमरिंदर सिंह से पूछा- कौन किसान विरोधी है? पंजाब या हरियाणा सरकार?

हरियाणा V/S पंजाब मुख्यमंत्री, मुंह जुवानी जंग में मनोहर ने पूछें आठ सवाल

पहले सवाल के दौरान उन्होंने पूछा कि हरियाणा एमएसपी पर धान, गेहूं, सरसों, बाजरा, चना, मूंग, मक्का, मूंगफली, सूरजमुखी, कपास जैसी 10 फसलों की खरीद करता है और भुगतान सीधे किसान के खाते में करता है। पंजाब किसान से एमएसपी पर कितनी फसल खरीदता है?

दूसरे सवाल में पूछा कि हरियाणा धान की खेती से दूर जाने के इच्छुक प्रत्येक किसान को 7 हजार रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि प्रदान करता है। पंजाब किसान को इसी तरह क्या प्रोत्साहन देता ह

वहीं तीसरे सवाल के अंतर्गत हरियाणा किसान को 12 प्रतिशत की दर से ब्याज का भुगतान करता है यदि भुगतान में आई-फॉर्म के अनुमोदन से 72 घंटे से अधिक की देरी होती है। क्या पंजाब देरी से भुगतान पर ब्याज का भुगतान करता है?

चौथे सवाल में उन्होंने कहा कि हरियाणा चावल तकनीक की सीधी बुवाई करने वाले किसान को प्रति एकड़ 5 हजार रुपये का प्रोत्साहन देता है। पंजाब क्या प्रोत्साहन देता है?

वहीं पांचवें सवाल के अंतर्गत हरियाणा हर किसान को पराली प्रबंधन के लिए एक हजार रुपये प्रति एकड़ का भुगतान करता है और पराली की बिक्री के लिए लिंकेज प्रदान करता है। पंजाब किसान को क्या प्रोत्साहन देता है?

छठे सवाल के मध्यसत हरियाणा पिछले 7 वर्षों से अपने किसानों को गन्ने के लिए देश में सबसे अधिक एमएसपी का भुगतान कर रहा है। किसानों के आंदोलन के बाद ही पंजाब को हरियाणा की बराबरी करने की जरूरत क्यों महसूस हुई?

सातवें सवाल में उन्होंने पूछा कि हरियाणा किसानों को लागत से कम कीमत के उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए भावांतर भरपाई योजना शुरू करके बागवानी उत्पाद उगाने वाले किसानों का समर्थन करता है। पंजाब अपने बागवानी किसानों को क्या प्रोत्साहन प्रदान करता है?

अंतिम प्रश्न करते हुए उन्होंने पूछा कि हरियाणा ने किसानों को सिंचाई के लिए कीमती पानी के प्रबंधन के लिए 85% सब्सिडी के साथ एक सूक्ष्म सिंचाई योजना शुरू की है। पंजाब क्या प्रोत्साहन देता है, और क्या उसे इस बात की भी चिंता है कि तेजी से घटते जल स्तर से किसान खत्म हो जाएगा?

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago