Pehchan Faridabad
Know Your City

किसानों के लिए बड़ी राहत हरियाणा में जारी किए गए 2854 टयूबवैल कनेक्षन

हरियाणा के किसानों को बड़ी राहत देते हुए प्रदेश के दोनों बिजली वितरण निगमों (उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम) ने गत दो माह में 2854 किसानों को बिजली के कनेक्शन जारी कर दिए हैं। जबकि आने वाले 15 दिन में 2014 अन्य टयूबवैलों के लिए बिजली कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह बिजली कनेक्शन 20 बी.एच.पी. तक के टयूबवैलों के लिए जारी किए गए हैं। 


  धान के सीजन में किसानों को सिंचाई के लिए समस्याओं का सामना न करना पड़े इसी को ध्यान में रखते हुए, प्राथमिकता के आधार पर किसानों को बिजली कनेक्शन जारी किए जा रहे हैं। वहीं, किसानों पर अधिक बोझ न पडे इसके लिए निगमों द्वारा एनर्जी एफीशिएंट मोटर व पंपसेट रियायती दरों पर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।


  गौरतलब है कि प्रदेश में लंबे समय से टयूबवैल कनेक्शन जारी नहीं किए गए थे, किसानों की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 31 दिसंबर, 2018 तक आवेदन करने वाले सभी किसानों को टयूबवैल कनेक्शन जारी करने की घोषणा की थी। कुल 84537 आवेदनों में से 12075 आवेदकों द्वारा मोटर व पंपसेट की कीमत जमा करवा दी गई है और 9039 आवेदकों द्वारा बिजली कनेक्शन की अनुमानित राशि जमा करवा दी गई है। निगमों द्वारा 4868 फाईव स्टार एनर्जी एफीशिएंट मोटरों का प्रबंध करके कनेकशन जारी करने का कार्य तीव्रता से किया जा रहा है। 

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More