Categories: Education

राजकीय स्कूलों में बनी लाइब्रेरी के लिए जारी करोड़ों का बजट, लाइब्रेरी में रखी जाएंगी ज्ञानवर्धक, रोचक व प्रेरणादायक पुस्तकें

नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा हरियाणा स्कूल परियोजना परिषद के माध्यम से सभी राजकीय स्कूलों में बनी लाइब्रेरियों में बच्चों के ज्ञानवर्धन के साथ रोचक व प्रेरणा देने वाली पुस्तकों के लिए सत्र 2021-22 का बजट जारी हो गया है। जिसके पश्चात ही राज्य के सभी 14400 स्कूलों में पुस्तकें पहुंचाने का कार्य शुरू हो गया है।

11 करोड़ 41 लाख 70 हजार 14 रूपये का बजट इन पुस्तकों के लिए जारी हुआ है। प्रदेश में कुल 8693 प्राइमरी, 2412 मिडल व 3295 सीनियर सेकेंडरी स्कूल हैं। वहीं सिरसा में 52 प्राइमरी, 127 मिडल, 93 हाई एवं 90 सीनियर सेकेंडरी स्कूल हैं।

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा समग्र शिक्षा अभियान के तत्वाधान में राज्य के सभी जिलो में जिला परियोजना समन्वयक कार्यालय में पुस्तकें पहुंचाई गई हैं। तत्पश्चात उक्त कार्यालयों से उपरोक्त पुस्तकों को खंड शिक्षा अधिकारियों एवं एबीआरसी व बीआरपी के जरिए राजकीय स्कूलों की लाइब्रेरी taka पहुंचाई जा रही हैं।

प्राइमरी स्कूलों में 141 पुस्तकों का एक टाइटल, मिडल स्कूलों में 183 पुस्तकों का एक टाइटल तथा सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में 183 मिडल स्कूल टाइटल व 43 सीनियर सेकेंडरी स्कूल टाइटल यानि कि कुल 226 पुस्तकों के टाइटल भेजे जा रहे हैं।

सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अंग्रेजी में काइट्स स्टोरी, साइंस एंड यू, स्टोरी फॉर चिल्ड्रन बाय प्रेमचंद, एवरीडे मैथमेटिक्स तथा वूमेन साइंटिस्ट इन इंडिया टाइटल की पुस्तकें भेजी गई हैं। साथ ही इन्हीं कक्षाओं में हिंदी में पंचतारा की कहानियां, होमी जहांगीर भाभा एवं राष्ट्रीय चेतना की कहानियां सहित अन्य अनेकों टाइटल शामिल है। प्राइमरी कक्षाओं के लिए अंग्रेजी में फुटर-फलूटर, फ्रोक एंड स्नेक व गिफ्ट ऑफ गॉड टाइटल की पुस्तकें शामिल हैं।

डबवाली ब्लॉक में भी पुस्तकें वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में ब्लॉक के स्कूलों को समग्र शिक्षा के सहायक जिला परियोजना समन्वयक अमित देवगुण की अध्यक्षता में पुस्तकालय के लिए पुस्तकें बांटी गईं। इस अवसर पर पंजाबी अध्यापक गगनदीप, सुभाष, दयाराम, सुखदेव सिंह, बीआरसी कार्यालय से ललित कुमार, संतोष रानी व अमनदीप मौजूद रहे। साथ ही रानियां ब्लॉक में भी शुक्रवार के दिन किताबों का वितरण वितरण किया गया।

समग्र शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक बूटाराम द्वारा बताया गया कि राजकीय स्कूलों में बनी लाइब्रेरियों के लिए पुस्तकें आ चुकी हैं तथा खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से इन्हें स्कूलों में पहुंचाया जा रहा है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago