Pehchan Faridabad
Know Your City

18 जून के बाद और भी सख्त नियम वाला होगा अनलॉक? बैठक के बाद एलान कर सकते हैं प्रधानमंत्री

18 जून के बाद और भी सख्त नियम वाला होगा अनलॉक :- देश में कोरोना संक्रमितों के मामले बढ़ते जा रहे हैं और ये आंकड़ा 3 लाख से ऊपर चला गया है। पीएम मोदी 17 जून को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों व उपराज्यपालों से बातचीत करेंगे। 16 जून को पीएम मोदी उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना को लेकर चर्चा की जहां इसकी रफ्तार धीमी है और कम लोग पीड़ित हैं।

अगर सूत्रों की मानें तो देश में अनलॉक-1 की स्थिति ही बनी रहेगी, लेकिन इसमें बहुत सख्ती देखने को मिल सकती है। वहीं पूरी तरह से लॉकडाउन नहीं होने वाला है।

आज 21 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे पीएम

बताया जा रहा है कि जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण के अधिक मामले हैं, वहां अलग-अलग नियम जारी किए जाएंगे। ऐसे राज्यों में, सार्वजनिक परिवहन को चलाने के लिए ऑड-ईवन जैसी शर्तों को लागू किया जा सकता है। इसी तरह के नियम बाजार पर भी लागू हो सकते हैं। पीएम मोदी को कोविद -19 परीक्षण के दायरे का विस्तार करने और कंटेनमेंट जोन के लिए नए अपराध जारी करने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि पीएम मोदी 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और राज्यों के साथ बातचीत करेंगे, जबकि अगले दिन वह 15 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपालों के साथ बातचीत करेंगे।

ये वे 15 राज्य हैं जहां कोरोना में इन दिनों सबसे अधिक मामले हैं। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपालों के साथ कोरोना की मौजूदा स्थिति पर चर्चा करेंगे। इससे पहले भी 5 बार पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों में कोरोना की स्थिति का जायजा ले चुके हैं।

17 जून के बाद नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन

गौरतलब है कि पीएम मोदी की इस मुलाकात से पहले एक चर्चा थी कि 17 जून के बाद पूरे देश में फिर से तालाबंदी की जा सकती है।

यह मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था और लोग इसे सच मानने लगे थे। इसी समय, जैसे ही यह अफवाह सामने आई, केंद्र सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया कि फिलहाल ऐसी कोई संभावना नहीं है और यह झूठी खबर है।

दूसरी ओर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जो कोरोना के आतंक का सामना कर रहे हैं, ने भी अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा कि फिलहाल तालाबंदी नहीं होने जा रही है।

वहीं, कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने भी इन रिपोर्टों का खंडन किया और कहा कि लॉकडाउन का सवाल फिर से नहीं उठता। आपको बता दें कि देश में 24 मार्च से तालाबंदी शुरू हुई थी और 8 जून को अनलॉक -1 शुरू हुआ था।

अनलॉक के नए दिशानिर्देश जारी कर सकती है सरकार

केंद्र सरकार के सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी कोरोना को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण और स्वास्थ्य मंत्रालयों की रिपोर्ट पर चर्चा करेंगे।

इस रिपोर्ट के आधार पर, यह तय किया जाएगा कि इस तरह अनलॉक -1 के साथ आगे बढ़ना है या इसे सख्ती की आवश्यकता है। हालांकि, केंद्र सरकार, स्वास्थ्य मंत्रालय और ICMR इस पर प्रकार से काम कर रहे हैं कि फिर से तालाबंदी नहीं होगी।

केंद्र सरकार ज़ोन और टेस्ट की संख्या के अनुसार अनलॉक -1 की मौजूदा स्थितियों को बदल सकती है।

वहीं, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में, जहां कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय उन जगहों के लिए नए दिशानिर्देश जारी कर सकता है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More