दान का दिखावा करके अपनी काली कमाई को सफेद कर रहे थे सोनू सूद, पकड़ी गई 20 करोड़ की कर चोरी

बॉलीवुड के फेमस अभिनेता और गरीबो के मसीहा सोनू सूद ने लॉक डाउन के दौरान गरीबो की बहुत मदद की. प्रवासी मजदूरों को उनके घर तक पहुँचाने के लिए बसों का इंतजाम करवाया.लेकिन क्या आपको पता है सबके फेवरेट अभिनेता सबकी मदद करने वाले सोनू सूद मुसीबात में फंस गये है. दरअसल अभिनेता सोनू सूद के घर पर कल इनकम टैक्स का सर्वे खत्म हो गया था जिसके बाद आज एक बड़ी खबर सामने आई हैं।

एक न्यूज चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, अभिनेता सोनू सूद 20 करोड़ से ज्यादा की टैक्स चोरी में शामिल है।आयकर विभाग ने आज एक बयान में कहा कि तलाशी के लिए लगातार तीन दिनों तक उनके मुंबई स्थित घर का दौरा करने के बाद एक्टर 20 करोड़ से ज्यादा की टैक्स चोरी में शामिल है।

बता दें कि इससे पहले 48 वर्षीय सोनू सूद ने हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी सरकार के साथ गठजोड़ की घोषणा की थी। जिसके बाद से ही उनके घर पर आयकर विभाग का छापा पड़ा।

कर विभाग ने कहा कि सोनू सूद के गैर-लाभ ने विदेशी दानदाताओं से कानून-विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम का उल्लंघन करते हुए एक क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके 2.1 करोड़ भी जुटाए हैं, जो इस तरह के लेनदेन को नियंत्रित करता है।

सोनू सूद के खिलाफ कर चोरी से संबंधित आपत्तिजनक सबूत मिले

इसके साथ ही कर विभाग का कहना है कि अभिनेता और उनके सहयोगियों के परिसरों में तलाशी के दौरान, कर चोरी से संबंधित आपत्तिजनक सबूत मिले हैं। अभिनेता द्वारा अपनाई जाने वाली मुख्य कार्यप्रणाली कई लोगों से फर्जी असुरक्षित ऋण के रूप में अपनी बेहिसाब आय को रूट किया गया है।

महामारी के दौरान चैरिटी फाउंडेशन में आए थे 18 करोड़

अभिनेता के खिलाफ आरोपों के अनुसार, जिनके महामारी से प्रभावित लोगों के लिए परोपकारी प्रयासों ने भारी प्रशंसा अर्जित की है, उनके गैर-लाभकारी सोनू सूद चैरिटी फाउंडेशन ने पिछले साल जुलाई में कोविड की पहली लहर के दौरान करीब 18 करोड़ से अधिक का दान एकत्र किया था। इस वर्ष अप्रैल तक, जिसमें से ₹1.9 करोड़ राहत कार्य पर खर्च किए गए हैं और शेष 17 करोड़ गैर-लाभकारी के बैंक खाते में अप्रयुक्त पड़े हैं।

सूत्रों के मुताबिक, लखनऊ के इन्फ्रास्ट्रक्चर समूह में अभिनेता सोनू सूद ने संयुक्त उद्यम अचल संपत्ति परियोजना में निवेश किया है। यह निवेश कर चोरी और बिलिंग में गड़बड़ी करके किया गया है। जांच में पता चला है कि ग्रुप फर्जी बिलिंग में शामिल है।

65 करोड़ की फर्जी बिलिंग के सबूत मिले

65 करोड़ की फर्जी बिलिंग के साक्ष्य मिले हैं। डिजिटल डाटा इंट्री, स्क्रैप की बिक्री में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी मिली है। जयपुर स्थित कंपनी में 175 करोड़ के लेनदेन का पता चला है। तलाशी के दौरान 1.8 करोड़ रुपये का कैश मिला है। 11 लॉकर जब्त किए गए हैं। जांच अभी भी जारी है।
28 परिसरों में जांच, कर चोरी के सुबूत, एफसीआरए का उल्लंघन भी

इस संबंध में सीबीडीटी की प्रवक्ता सौरभी अहलूवालिया की ओर से जारी बयान में कहा गया कि आयकर विभाग ने मुंबई में अभिनेता सोनू सूद और इन्फ्रास्ट्रक्चर कारोबार में लगे लखनऊ के समूह के मुंबई, लखनऊ, कानपुर, जयपुर, दिल्ली और गुरुग्राम स्थित 28 परिसरों जांच की।

सोनू से जुड़े 20 लोगो ने स्वीकारा

इसमें कर चोरी से जुड़े अहम दस्तावेज और गलत तरीके से फंड डायवर्ट करने के साक्ष्य मिले हैं। 20 लोगों ने इसे स्वीकार भी किया है। बोगस कंपनियों के जरिये बोगस लोन दिखाए गए हैं। नकदी के बदले फर्जी बिलिंग की गई।

आयकर विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति

नोट : उपरोक्त खबर आयकर विभाग द्वारा दिए गए वक्तव्य व विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के आधार पर बनाई गयी है किसी भी प्रकार के संशय की स्थिति में आयकर विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति देखें

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago