Pehchan Faridabad
Know Your City

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं पर मंडरा रहे संकट के बादल, जानिए क्यों

कोरोना महामारी का प्रकोप हर जगह पड़ा है | सीबीएसई की शेष बची हुई परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई से परीक्षाओं को रद्द करने के मामले में विचार करने को कहा है। कोर्ट ने यह भी कहा है कि सीबीएसई विद्यार्थिओं को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर मार्क्स देने के बारे में विचार करे । तीन न्यायधीशों की पीठ ने बोर्ड से अगले मंगलवार तक जवाब देने को कहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी कहा है कि वह स्थिति को देखते हुए अपने दिशा-निर्देश बताएगा। इस मामले की सुनवाई अब 23 जून को होगी।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर कहा है कि सीबीएसई की बची हुई परीक्षाएं न कराई जाएं | उन्होंने आगे लिखा कि महामारी कोरोना के चलते जो स्थिति बनी हुई है, उनमें परीक्षाएं कराना बहुत ही कठिन है. लिहाजा, परीक्षाएं रद्द करके, प्री बोर्ड या इंटरनल मार्क्स के आधार पर रिजल्ट जारी कर दिया जाए |

एक तरफ जहाँ अभिभावकों की याचिका पर कोर्ट सुनवाई कर रही है कि परीक्षाएं रद्द हों वहीँ दूसरीं और परीक्षाओं के आयोजन की तैयारियां हाल ही में जारी निर्धारिट डेटशीट के अनुसार जोर-शोर से चल रही हैं। बची हुई परीक्षाओं का आयोजन 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 के मध्य किया जाना है और संभव है कि परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए सीबीएसई बोर्ड एग्जाम एडमिट कार्ड 2020 इस सप्ताह के अंत तक जारी कर दिये जाएं। सीबीएसई फिलहाल 12वीं के 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षा ले रहा है। वहीं नॉ़र्थ ईस्ट दिल्ली में दंगों की वजह से रद्द हुईं 10वीं की परीक्षाएं होंगी। सीबीएसई की परीक्षाएं देशभर में 15000 परीक्षा केंद्रों में आयोजित होनी हैं।

अभिभावकों की याचिका में कहा गया है कि परीक्षाएं जुलाई में होनी हैं और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के आंकड़ों के अनुसार कोरोना उस समय पीक पर होगा । इसी कारण याचिकाकर्ताओं ने आग्रह किया है कि जुलाई में होने वाली सीबीएसई की बची हुई परीक्षाओं को रद्द कर दिया जाए और इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर स्टूडेंट्स का रिजल्ट घोषित किया जाए।

सीबीएसई की गाईडलाइन्स के अनुसार जो विद्यार्थी जहाँ है वह वहीँ से परीक्षा दे सकेगा अगर विद्यार्थी का घर पुराने एग्जाम सेंटर से दूर है तो वह अपने घर के पास वाले एग्जाम सेंटर पर परीक्षा दे सकेगा, इसके लिए विद्यार्थियों को अपने स्कूल वालों को बताना होगा | सीबीएसई की जुलाई में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए बोर्ड एग्जाम एडमिट कार्ड 2020 डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थिओं को अपने स्कूल से जहाँ से वह पढ़ रहे थे वहां संपर्क करना होगा। एडमिट कार्ड को सीबीएसई बोर्ड की औपचारिक वेबसाइट, cbse.nic.in के स्कूल लॉगिन के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकेगा।

  • Written By Om Sethi

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More