Pehchan Faridabad
Know Your City

घर बैठे मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रकार के पकवान खाने वालों, अब कुछ रहम भी खालों

फरीदाबाद : 21 दिन का लॉक डाउन का लुत्फ उठाने वाले संपन्न और मध्यम वर्ग परिवार के लिए मानो कोरोना वायरस तो जैसे इनके मनोरंजन का पिटारा अपने साथ लाया हो। घर बैठकर अपनी बोरियत को दूर करने के लिए हर दूसरा परिवार विभिन्न प्रकार के पकवानों की फरमाइश करने से नहीं चूक रहें हैं।

लेकिन आपका यह मनोरंजन आपके लिए ही कितना ख़तरनाक साबित हो सकता है। इसका अंदाजा आपके सोच से परे है। लेकिन लोगों को स्वदिष्ट पकवान खाने से फुर्सत मिले तो तब आपका ध्यान इस ओर केंद्रित होगा। आज हमारे इस लेख का उद्देश्य उन लोगों को जागृत करना है, जो घर बैठे – बैठे सिर्फ अपनी सेहत के साथ समझौता कर रहें हैं।

आपने सोचा है आपको एक दिन भी भोजन नहीं मिले तो आपकी पेट की भूख आपको चैन से सोने भी नहीं देती। वहीं आप उन लोगों तथा मजदूरों का सोचिए जो खाने को पाई – पाई के लिए दूसरों पर आश्रित है। उन्होंने तो अपने जीवन से इस कदर समझौता कर लिया है, कि अगर उन्हें भोजन ना भी मिले तो बिना किसी शिकायत के भूखे पेट सो जाते हैं।

वहीं अपने घरों में एसी, कूलर या पंखे की हवा में अपनी थकान दूर करने वाले तरह – तरह पकवान बना मजदूरों के हक का खाना छीन रहे हैं। इसलिए अब आपको इन सब चीजों से बाहर आना होगा, और उन लोगों के बारे में सोचना होगा। जो कभी कभी जूठन खाने से भी नहीं कतराते हैं।

इसलिए हमें एलपीजी सिलेंडरों की ऊर्जा और भोजन का व्यय करने से बचना होगा। अपने हिस्से का निवाला उन मजदूरों के लिए छोड़ना होगा। इतना ही नहीं व्यर्थ में मनोरंजन के विभिन्न पकवान बनाने वाली सामग्रियों को एक हद में प्रयोग करें।

अगर आप कुछ समय तक साधा खाना खायेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक होगा। क्योंकि कहीं ना कहीं भागदौड़ वाली जिंदगी में आरामदायक स्थिति लोगों को आलस्य से भर देती है। लोक डाउन में लोग घरों में आराम करने में इतना मग्न है, कि लोगों में अपनी सेहत के बारे में सोचना ही छोड़ दिया है।

व्यायाम और कसरत के अभाव में आमजन का जनजीवन प्रभावित हो रहा है। ऐसे में तैलीय पर्दाथ खाने से बीमारियां आपने स्वस्थ शरीर का नाश कर सकती है। इसलिए घर रहिए, सुरक्षित रहिए और सामान्य भोजन खाइए और कोरोना वायरस से बचें रहने के लिए अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पौष्टिक भोजन कीजिए।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More