फरीदाबाद में कोरोना वायरस से बचाव के लिए नाटकों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा ।

उपायुक्त यशपाल के निर्देशानुसार जिला में लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आईईसी गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इस कड़ी में सभी आठों जोन में नुक्कड़ नाटक व रिक्शा के माध्यम से मुनादी द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

फरीदाबाद में कोरोना वायरस से बचाव के लिए नाटकों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा ।

आईईसी गतिविधियों के तहत वीरवार को बड़खल के एसडीएम पंकज सेतिया के मार्गदर्शन में एनआईटी-5 में छोटी सब्जी मण्डी व लेजर वैली पार्क में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया। नुक्कड़ नाटक के कलाकारों ने अपनी कला, भाषण आदि के द्वारा लघु नाटक का मंचन कर लोगों को कोरोना से बचने का संदेश दिया। गौरतलब है कि जिला प्रशासन की ओर से पिछले एक सप्ताह से फरीदाबाद के नागरिकों को कोविड-19 से लड़ने और इसके बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है तथा जिला के विभिन्न क्षेत्रों, बाजारों में नुक्कड नाटक के माध्यम से लोगों को जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है। नाटक के मंचन और लाउडस्पीकर के माध्यम से कलाकार लोगों को घर के अन्दर रहने, केवल जरूरी कार्य से ही घर से बाहर आने, घर से बाहर निकलते वक्त मुंह पर मास्क लगाने, हाथों को बार-बार धोने ,सोशल डिस्टेंसिंग यानि भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचने, एक-दूसरे व्यक्ति से दो गज की दूरी बनाए रखने आदि के बारे में जागरूक किया।

कलाकारों ने आमजन को कोरोना के प्रति जागरूक करते हुए यह भी बताया बताया कि वे शरीर के इम्युनिटी को मजबूत बनाएं तथा पौष्टिक आहार का प्रयोग करें, नियमित व्यायाम करें। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन अब बिना मास्क बाहर निकलने वाले लोगों को चालान कर रहा है। अतः कोई भी व्यक्ति घर से बाहर बिना मास्क के न निकले, अन्यथा उस पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। नाटक में कलाकार यमराज व चित्रगुप्त की भूमिका में आए तथा यमलोक का हाल हास्य प्रस्तुति के साथ बताकर लोगों का गंभीर संदेश दिया। उन्होंने कहा कि पहले तो तंबाकू खाने से दिक्कत हुआ करती थी, लेकिन अब थूकने से भी संक्रमण फैलता है। नाटक में लोगों को हाथों को धोने का तरीका भी समझाया। कलाकारों ने आरोग्य सेतु एप के फायदे भी बताए तथा कहा कि सभी व्यक्ति इसे अपने फोन में अवश्य डाउनलोड कर लें।

इसके अलावा दूसरी ओर रिक्शा के माध्यम से भी जरूरी सावधानियां बरतने बारे लोगों को एनाउंसमेंट से जागरूक किया जा रहा है। ये रिक्शा प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों को कोरोना से बचने के लिए सावधानियां बरतने बारे जागरूक कर रही हैं। इस दौरान अभिषेक देशवाल, हिमांशु, संजय, कृष्णा राहुल, हेमंत और जीना ने किरदार निभाया।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago