Categories: Featured

काम करते हुए नौकर के सिर पर गिर गए थे केले, जानिए क्यों मालिक को देना होगा 4 करोड़ का मुआवजा

खेत से फल-सब्ज़ियां तोड़ने की नौकरी भी रिस्की हो सकती है। कोई भी काम आसान नहीं है बस लगता है कि आसान है। देने वाला जब भी देता है तो छप्पर फाड़ के देता है। कुछ ऐसी ही किस्मत खुली ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के रहने वाले एक मजदूर की। जिस पर आज से 5 साल पहले केले के खेत में काम करते हुए केले का गुच्छा गिर गया था और वह इस हादसे में घायल हो गया था।

मजदूर खेत में केले तोड़कर इकट्ठा कर रहा था, इसी बीच हुए एक हादसे में वो ज़ख्मी हो गया। उसने खेत के मालिक पर 5 लाख डॉलर का मुकदमा दायर किया था। जिसके बाद अब कोर्ट का फैसला अब आया है। कोर्ट ने भी मालिक की गलती मानते हुए मजदूर को 5 लाख 2 हजार 7 सौ 40 डॉलर यानी लगभग 4 करोड रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है।

काम करते हुए नौकर के सिर पर गिर गए थे केले, जानिए क्यों मालिक को देना होगा 4 करोड़ का मुआवजा

5 साल बाद भगवान ने नाम के मजदूर को दिया तो छप्पर फाड़ कर दिया है। घटना कुकटाउन के पास मौजूद एक खेत में हुई। यहीं जैमी लॉन्गबॉटम नाम का मजदूर पेड़ों से केले तोड़ने की नौकरी करता था। जून, 2016 में एल एंड आर कोलिंस फॉर्म में काम करते वक्त वो केले के एक बड़े गुच्छे के साथ गिरा और बुरी तरह जख्मी हो गया। जैमी पर एक बड़ा पेड़ और केले का बड़ा गुच्छा भी गिर गया था, जिससे उसे चोट लगी थी।

ये खबर दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रही है। केले का पेड़ और केले गिरने के बाद जैमी दोबारा काम पर नहीं आ सका। कुकटाउन के पास खेत में एक पेड़ के नीचे काम करने के दौरान जैम के कंधे पर केले से भरा एक गुच्छा जा गिरा और वह जमीन पर गिर गया। से अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा था। जहां कई दिनों तक उसका इलाज चला। लेकिन इस एक्सीडेंट में उसे ऐसी चोट लगी, कि वह दोबारा कभी काम नहीं कर पाया।

जिस कंपनी के लिए वह काम करता था, वह लापरवाह थी क्योंकि इस काम को करने के लिए उसे कोई भी ट्रेनिंग नहीं दी गई थी और तो और ये भी नहीं बताया था कि बड़े पेड़ों से बड़े केलों को कैसे इकट्ठा करें।

Om Sethi

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago