Categories: Featured

कहीं आप तो नहीं पी रहे इस तरह की लौकी का जूस? ICU जाने की आ जाएगी नौबत

सभी अपने को फिट रखना चाहते हैं। फिट रखने के लिए वह अलग – अलग काम करते हैं। एक्सरसाइज भी करते हैं। लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसका सबसे अधिक सेवन गर्मियों में किया जाता है क्योंकि यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार कड़वी लौकी शरीर में जहर बनाने का काम करती है।

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखना बहुत ही जरूरी होता है ताकि बीमारियों से दूर रहा जा सके। लेकिन कड़वी लौकी से पेट में दर्द, मितली, उल्टी, डायरिया, खून की उल्टी, शौच में खून आना, सदमा लगना और यहां तक की मौत भी हो सकती है। इस तरह के लक्षण महसूस होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए वरना ये बहुत गंभीर हो सकता है।

कहीं आप तो नहीं पी रहे इस तरह की लौकी का जूस? ICU जाने की आ जाएगी नौबत

लौकी खाने से पेट की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। लौकी को पोषक तत्वों का एक पावरहाउस माना जाता है। लौकी में मौजूद फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम , जिंक, पोटैशियम और प्रोटीन शरीर को हेल्दी बनाए रखते हैं। आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने से लेकरसडायबिटीज और किडनी की बीमारियों के खतरे को कम करने में भी लौकी फायदेमंद है।

इसे घिया या दूधी के नाम से भी जाना जाता है. डायबिटीज, हाइपरटेंशन और लिवर जैसी बीमारियों को कंट्रोल करने में लौकी बहुत कारगर मानी जाती है। लौकी का जूस पीने से फैटी लिवर की समस्या भी कम होती है। हालांकि, किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक साबित हो सकता है। कई बार लोग कुछ चीजों को शरीर के लिए अच्छा मानकार उसका अत्याधिक सेवन करने लगते हैं जो कि बिल्कुल सही नहीं है।

हम सभी अपने दिन की शुरूआत सुबह के नाश्ते से करते हैं। लौकी काफी सेहतमंद होती है। अगर आप वजन को कंट्रोल करने के लिए खाने-पीनो को लेकर सोच रहे हैं तो सुबह के नाश्ते में लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं।

Om Sethi

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago