वातावरण में अब घुल रहा है जहर,घर की सफाई से हुई हानि

दिवाली के नजदीक आने पर लोगों के घरों में साफ-सफाई शुरू हो गई है लेकिन यह लोग भूल गए हैं कि साफ-सफाई के साथ हमें वातावरण को भी शब्द रखना है लेकिन शायद वातावरण की शुद्धि शायद हम कहीं ना कहीं पीछे छोड़ रहे हैं। जहां लोग सड़क पर कूड़ा गिरा कर आग लगा रहे हैं उसके कारण वातावरण काफी दूषित होता जा रहा है और हम प्रदूषण स्तर बिगाड़ रहे हैं।

आपको बता दें कि कई जगहों पर लोग कूड़े में आग लगा रहे हैं इससे शहर का प्रदूषण सर पर है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पोर्टल पर जारी आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को भी फरीदाबाद का प्रदूषण स्तर काफी खराब है

वातावरण में अब घुल रहा है जहर,घर की सफाई से हुई हानि

शहर में चार जगह पर लगे सिस्टम के माध्यम से एनआईटी का वायु गुणवत्ता सूचकांक 244 सेक्टर 11 का 340 सेक्टर 30 का 299 और sector-16ए का 273है।

दीपावली पर अधिकांश लोग अपने घरों दुकानों उद्योग इकाई आदि के में साफ सफाई करते हैं।ऐसे में यह देखा जा रहा है कि लोग घरों से निकलने वाले बूढ़े को सड़क पर फेंक रहे हैं साथ ही उसमें अभी लगा दे रहे हैं

इससे शहर में वायु की गुणवत्ता खराब हो रही है। हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार प्रदूषण स्तर पर है। प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया गया है।

निगमायुक्त यशपाल यादव ने दीपावली त्योहार के आसपास बढ़ने वाले प्रदूषण के खतरे को देखते हुए सभी संबंधित से मीटिंग ली साथ ही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दिशा निर्देश के अनुरूप प्रतिदिन प्रदूषण रोकथाम हेतु 10 को तथा मशीनों द्वारा सड़कों पर रोड के किनारों पर पानी का छिड़काव किया जाए शहर में कूड़े के ढेर ना बनने दें तथा प्रतिदिन कूड़े को हटाया जाए।

हवा की गति काफी कम है इससे प्रदूषित हवा के कणों में कोई खास हलचल नहीं हो रही है ऐसे में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है बुधवार को बल्लभगढ़ देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा था केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से 124 शहर की सूची जारी की गई जिसके अनुसार बल्लभगढ़ में दूसरा सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया।

बता दे पहले ही फरीदाबाद शहर में हवा में इतना पोलूशन फैल गया है किन लोगों का सांस लेना भी भारी पड़ रहे हैं ऐसे में प्रशासन लगातार इन कार्यों पर कार्यवाही कर रही है साथ ही उम्मीद कर रही है कि इस बार पोलूशन पर कंट्रोल पाया जाए।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago