Categories: FaridabadGovernment

दिवाली के 20 दिन बाद प्रदूषण का स्तर 300 से कम दिखाई पड़ा, यह है फरीदाबाद का एक्यूआई लेवल

दिवाली के बाद एक बार को तो प्रदूषण ने एक तरफ पकड़ लिया था जिससे वह लगातार बढ़ता जा रहा था लेकिन लंबे समय बाद प्रदूषण का स्तर कुछ गिरा है दिवाली के बाद पहली बार एक्सयूवी 300 से नीचे हो गया है मंगलवार को फरीदाबाद का एक्सयूआई 279 रहा। और बल्लभगढ़ का 293 दर्ज किया गया हालांकि है अभी शुद्ध हवा की श्रेणी में नहीं है फिर भी दिवाली के बाद से शहर की हवा दूषित है 3 दिनों से लगातार हवा चल रही है जिससे प्रदूषित कल एक जगह से दूसरी जगह पर चलने लग गए हैं।

दिवाली के 20 दिन बाद प्रदूषण का स्तर 300 से कम दिखाई पड़ा, यह है फरीदाबाद का एक्यूआई लेवल

वही तेज धूप ही निकल रही है जिससे प्रदूषित कण हल्के होकर जमीन से ऊपर भी उठ रहे हैं इससे एक्सयूआई कुछ काम हुआ है ।फरीदाबाद से अलग-अलग क्षेत्रों की बात करें तो मंगलवार को केवल सेक्टर 11 शेत्र में एक्सयूवी 300 से ऊपर रहा।

यहां का एक्सयूआई 370 दर्ज किया गया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजनल ऑफिसर दिनेश का कहना है कि लगातार चली हवा के कारण एक्सयूआई में कुछ सुधार देखने को मिला है। हवा चलते रहने की स्थिति में आने वाले दिनों में प्रदूषण और कम हो सकता है।

अगर बात करें केंद्र सरकार की तो उन्होंने भी अपनी कमर कस ली है वहीं शहर में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नगर निगम को विशेष ग्रांट दे दी है। हरियाणा के केवल फरीदाबाद को ही इसके लिए चुना गया है नगर निगम कमिश्नर यशपाल यादव ने बताया कि ग्रांड मिलने से पहले माइक्रो प्लान बनाकर सरकार को भेजा जा चुका है।

कमिश्नर ने यह भी बोला की नगर निगम फरीदाबाद को प्रदूषण से मुक्त कराने के लिए नए-नए काले भी करेगा जैसे कि पौधे लगाना सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर उसके पानी से पौधे की सिंचाई करना वहीं कई निर्माण कार्य व सड़कों पर पानी का छिड़काव आदि करना।

निगम की ओर से अट्ठारह ट्रैक्टर ट्रॉली खरीदने की भी योजना बना दी गई है जो शहर में हर वार्ड से कूड़ा कचरा उठाने और सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने में इस्तेमाल किया जाएगा नगर निगम इस ग्राउंड से 55 के टैंकर भी खरीदेगा जिससे पानी का छिड़काव किया जाएगा।

निगम का माइक्रोप्लान सरकार की ओर से पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को भेजा जा चुका है । अभी कूड़ा फेंकने और जलाने वालों पर नजर रखने के लिए वार्ड कमेटी के सहयोग के लिए 40 वार्डों में 120 कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

तो वही कमिश्नर ने अपील की है कि अगर कोई भी व्यक्ति उड़ा जलाता हुआ दिखाई देता है साथ ही प्रदूषण फैलाते नजर आता है तो उसकी फोटो लेकर व्हाट्सएप नंबर पर भेज दी जाए

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago