Pehchan Faridabad
Know Your City

1 लीटर पेट्रोल में 46 KM का माईलेज, नई कार हुई लांच, 7 सीट के साथ पुरा फ़ैमेली आ जाएगा गाड़ी में

गाड़ी खरीदना हर किसी का सपना होता है। कई बार हम गाडी नहीं खरीद पाते क्योंकि वह माइलेज कम देती है। कार खरीदने से पहले हमारे दिमाग में उसके माइलेज को लेकर सबसे पहला सवाल आता है। भारत में ऐसी कई कारें उपलब्ध हैं जो अपनी बेस्ट इन क्लास माइलेज के लिए जानी जाती है। मारुति सुजुकी की गाड़ियां बूंद-बूंद पेट्रोल की कीमत वसूल करने के लिए जानी जाती हैं।

लोग ऐसी कारों को खरीदना पसंद करते हैं जो बेहतर माइलेज देती हैं। इनमें स्विफ्ट और डिजायर का नाम पहले लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में बिकनेवाली सबसे ज्यादा माइलेज देनेवाली कार कौन सी है? यह कार है Volvo XC90 का पेट्रोल वेरिएंट।

स्विफ्ट डिज़ायर को हर कोई खरीदना पसंद करता है। भारत की बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट सेडान मारुति सुजुकी डिजायर माइलेज के मामले में बेहतर मानी जाती है। इसे स्विफ्ट हैचबैक के प्लैटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है। बस इसमें बूट स्पेस को शामिल किया गया है। यह सेडान कार वैल्यू फॉर मनी के मामले में बेस्ट है।

इस कार की रीसेल, सर्विस नेटवर्क और स्पेयर पार्ट्स की उपलब्धता आसान है। यह 24.12 kmpl की माइलेज देती है। इसकी कीमत 5.98 लाख रुपये से शुरू होकर 9.03 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है। वॉल्वो स्वीडिश ऑटोमेकर की यह प्रीमियम एसयूवी भारत में बिकनेवाली बेस्ट माइलेज कार मानी जाती है।

दिखने में भी यह कार काफी प्रीमियम है। यह भारत में उपलब्ध प्रीमियम कारों में सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट कार है। यह प्योर हाईब्रिड है जो एक 2.0 लीटर के टर्बोचार्जड पेट्रोल इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है।