Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा वासियों के लिए खुशखबरी सोहना में जापानी कम्पनी लगाएगी कारखाना मिलेगा रोजगार।

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि गुरुग्राम जिले के सोहना में जापानी कंपनी जेबीएल करीब 7500 करोड़ रुपये का निवेश करके भारत की पहली सबसे बड़ी लिथियम बैटरी बनाने का कारखाना लगाएगी। इस कारखाने के लगने से लगभग 15000 युवकों को रोजगार मिलेगा। उपमुख्यमंत्री सोमवार को फतेहाबाद के गांव जांडली कलां में पूर्व सरपंच भले राम के आवास पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान किए गए लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए प्रदेश के सभी 22 जिलों में डीआईसी के माध्यम से एक विशेष नोडल अधिकारी लगाए गए है, जो आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत उद्योगों को वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने, उसकी निगरानी करने और उन्हें सहायता देने के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए उद्योगों को खोलने की शुरूआत की गई है और प्रदेश में उद्योग खुलने में तेजी आई है।

पराली प्रबंधन के विषय में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पराली से बिजली बनाने के लिए कारखाना लगाने वाले उद्योगपतियों की प्रदेश सरकार सहायता करेगी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष पराली प्रबंधन में प्रदेश सरकार ने बेहतर व्यवस्था की थी और किसानों से 100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से पराली खरीदी गई थी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश था, जिसने एनजीटी में लिखित में दिया था कि हरियाणा प्रदेश के किसानों से पराली खरीदेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जल्द से जल्द वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और कोई व्यक्ति अगर यह प्लांट लगाना चाहता है तो सरकार उसको सुविधा उपलब्ध करवाएगी।

डिप्टी सीएम ने कहा कि पंचायतों का कार्यकाल पूर्ण होने के बाद चुनाव होंगे और सरकार ने अपने स्तर पर इसकी तैयारियां करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार चुनाव करवाने के लिए पूर्णरूप से तैयार है। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना संक्रमण बढ़ता है तो स्थिति के अनुसार फैसला लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पंचायतों का कार्यकाल जुलाई, 2020 में पूरा हो रहा है और तकनीकी पहलुओं का अध्ययन करने के बाद आगामी कार्यवाही की जाएगी। वहीं पंचायतों में विकास कार्यों के लिए निर्माण सामग्री के रेट विभिन्न खंडों में अलग-अलग होने के सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश में मंडलायुक्तों को निर्देश दिए गए है कि वे जिलानुसार निर्माण सामग्री के रेट निर्धारित करें ताकि उनमें किसी प्रकार का अंतर न हो।

रविवार देर रात्रि जिला में आए तूफान से टोहाना क्षेत्र में बिजली के खंभे गिरने की घटना पर संज्ञान लेते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने बिजली विभाग के महाप्रबंधक को कहा है कि वे जल्द से जल्द इन बिजली के खंभों को रिकवर करें ताकि किसान को धान रोपाई में किसी प्रकार की दिक्कत ना आएं। दुष्यंत चौटाला ने कोरोना संक्रमण काल में लोगों को जागरूक करने के लिए मीडिया की भूमिका पर उनका धन्यवाद करते हुए कहा कि कैसे इस महामारी से लोग बचे, इसके लिए पूर्णरूप से जागरूकता फैलाने में मीडिया ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि अनलॉक होने के बाद कोरोना संक्रमण के मामले जरूर प्रदेश में बढ़े लेकिन कोरोना टेस्टिंग व रिकवरी रेट में प्रदेश देश में अव्वल है।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की तीन मंडियों में अनाज खराब हुआ है और इसकी शिकायतें भी आई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक स्पेशल टीम चंडीगढ़ से गठित की गई है जो आज मंडियों का दौरा कर कमियों को जांचेगी। उन्होंने कहा कि टीम मंडियों में लिफ्टिंग, खरीद के बाद अनाज को कवर करने में हुई कोताही की जांच करेगी। उन्होंने कहा कि टीम अनाज मंडी नारनौंद, बास और नगुरा में ये जांच करेगी और जो भी इसमें दोषी होगा उन अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

इस मौके पर जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह, टोहाना से विधायक देवेन्द्र सिंह बबली, जेजेपी जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र लेगा, प्रदेश महासचिव राजेन्द्र बिल्ला, फतेहाबाद हल्का शहरी व ग्रामीण प्रधान विकास मेहता, एसडीएम संजय बिश्रोई, डीईओ दयानंद सिहाग, तहसीलदार विजय कुमार, बीडीपीओ महेन्द्र सिंह नेहरा, पूर्व चेयरमेन होशियार सिंह ढिल्लों, भूना से भूपेन्द्र सिंह, इनसो जिलाध्यक्ष जतिन खिलेरी, बृजलाल बावल, हल्का प्रधान टोहाना संदीप समैन, जिला पार्षद अवतार सिंह, प्रकट सिंह सरोहा, मोनू डागर, पूर्व सरपंच भल्लेराम, मंगतराम, रामचंद्र, रामनिवास, सतबीर, ईश्वर भैरू, सरपंच चतर सिंह, बलबीर, दयानंद, रामकुमार, सतपाल, बलवान सिंह, बंसी लाल, सुभाष चंद्र, शमशेर भैरू, बसाउराम, शिशपाल सहित क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More