Categories: FaridabadIndia

Pollution की वजह से फरीदाबाद-गुरुग्राम सहित हरियाणा के इन जिलों में लगा Mini Lockdown, जानिए क्या–क्या हुआ बंद?

दिल्ली एनसीआर में लगातार खराब हो रही हवा को देखते हुए हरियाणा सरकार ने तत्काल निर्देश जारी कर दिए हैं। बता दें कि दिल्ली से सटे हरियाणा के चार जिलों में सरकार की तरफ से मिनी लॉकडाउन लगा दिया गया है। हरियाणा के चार जिलों में अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। साथ ही प्रदूषण को बढ़ावा देने वाली प्रदेश में चल रही सभी गतिविधियों पर भी रोक लगा दी है। पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की तरफ से नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, विद्युत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, PWD विभाग (बी एंड आर) के अतिरिक्त मुख्य सचिव, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव और HSPCB के मेंबर सेक्रेटरी को एडवाइजरी जारी की है।

इसमें उन्होंने कहा है कि प्रदूषण की वजह से हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए थे। अगला आदेश आने तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।

Pollution की वजह से फरीदाबाद-गुरुग्राम सहित हरियाणा के इन जिलों में लगा Mini Lockdown, जानिए क्या–क्या हुआ बंद?

साथ ही इन जिलों में चलने वाली सभी निर्माण गतिविधियों पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है। गैर प्रदूषणकारी गतिविधियों जैसे प्लंबिंग कार्य, आंतरिक सजावट, विद्युत कार्य और बढ़ईगीरी और एनसीआर व आसपास के क्षेत्रों में चल रही उन सभी गतिविधियों को छोड़कर जिसे वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) द्वारा अनुमति प्राप्त है। अगले आदेश तक हरियाणा के सभी 14 एनसीआर जिलों में इन निर्देशों को सख्ती से लागू किया जाएगा।

जब तक दिल्ली एनसीआर से सटे हरियाणा के 14 जिलों में पर्यावरण स्वच्छ नहीं होता और वायु गुणवत्ता में सुधार नहीं आता तब तक डीजल से चलने वाले सभी जनरेटर पूरी तरह से प्रतिबंधित है। आपातकालीन स्थिति में अगर CAQM द्वारा अनुमति मिली है तभी आप इसका संचालन कर सकते हैं अन्यथा नहीं।

बिजली विभाग की तरफ से हरियाणा के एनसीआर जिलों में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक आवश्यक और तत्काल कदम उठाएगा। ताकि आपात स्थिति में भी उपभोक्ता डीजी सेट का उपयोग करने से बच सके।

उपरोक्त निर्देशों का सभी संबंधित विभागों एवं एजेंसियों द्वारा कड़ाई से पालन किया जाएगा। ताकि प्रदूषण का स्तर कम हो सके। साथ ही आपको बता दें कि इस एडवाइजरी में पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने हस्ताक्षर करते समय गलती से पिछले महीने (2/11/2021) की तारीख लिख दी है।

इस एडवाइजरी की कॉपी एचएसपीसीबी के अध्यक्ष, हरियाणा के एनसीआर जिलों के सभी उपायुक्त और मुख्य सचिव के निजी सचिव, हरियाणा सरकार को भेजी है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

1 week ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago