Categories: Uncategorized

चार राज्यों को जोड़ेगा यह नेशनल हाईवे, हरियाणा के 6 जिले के बीच से गुजरेगा, जानिए कौन-कौन से जिलें

जैसा कि आप सभी को पता ही है कि यह साल का आखिरी महीना चल रहा है। और नया साल अब आने वाले है। और इस नए साल पर हरियाणा वासियों के लिए एक खुशखबरी आई है। अब आप यह जानना चाहते होंगे कि आखिर वह खुशखबरी कौन सी है। प्रशासन वैसे तो रोड कनेक्टिविटी को सुधारने के लगी भी हुई है, मगर अब एक कनेक्टिविटी को सुधारने वाले है।

आपको बता दे, एक और नेशनल हाईवे का काम पूरा हो जाएगा । हम बात कर रहे है 334-B नेशनल हाईवे की। इस हाईवे की जनवरी 2022 में इसका काम पूरा हो जाएगा। आपको बता दे, इस हाईवे से राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड का सफर बहुत आसान हो जायेगा।

चार राज्यों को जोड़ेगा यह नेशनल हाईवे, हरियाणा के 6 जिले के बीच से गुजरेगा, जानिए कौन-कौन से जिलें

इस पर केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए बताया कि नेशनल हाईवे 334-B उत्तर प्रदेश के बागपत से शुरू होकर हरियाणा के रोहना में खत्म होगा।  यह नेशनल हाईवे NH-44 को भी जोड़ता है, जिससे राजस्थान के लोगों को चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल प्रदेश जाना आसान हो जाएगा।  केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इस हाइवे का निर्माण कार्य जनवरी 2022 तक पूरा हो जाएगा।

आपको यह भी बता दे कि केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि नेशनल हाईवे 334-B का निर्माण कार्य 93% तक पूरा हो गया है और हमारा लक्ष्य है कि हम बचें हुए निर्माण कार्य को अगले तीन महीने में पूरा कर लेंगे। उन्होंने कहा कि इस हाईवे के बनने से बगैर किसी रुकावट के हरियाणा के रास्ते उत्तर प्रदेश से राजस्थान का सफर आसानी से कर सकेंगे।

इस हाइवे के निर्माण के बाद यात्रियों को दिल्ली के भारी ट्रैफिक से निजात मिलेगी और उन्हें काफी समय की बचत भी होगी। इस नेशनल हाईवे को फोरलेन बनाने के लिए 23 गांवों की 6797 कनाल जमीन को अधिग्रहित किया गया। उत्तर प्रदेश के मेरठ, बागपत से होकर आने वाली सड़क सोनीपत, रोहतक, झज्जर, चरखी दादरी होते हुए भिवानी के लोहारू में राजस्थान बॉर्डर तक जाएगी।

बता दे,  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हाईवे के निर्माण से हुए प्राकृतिक नुकसान की भरपाई की जाएगी। राज्यसभा में एक लिखित जवाब में गडकरी ने कहा कि जिन हाईवे के निर्माण और विकास कार्य में पेड़ों की कटाई हुई है, सरकार उसके लिए उचित मुआवजा देगी। 

उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे विकास कार्यों में यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाता है कि प्रकृति को नुकसान न हो और कम से कम पेड़ काटे जाए।  उन्होंने कहा कि इस हाइवे के निर्माण से उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी और लोगों का सफर आरामदायक हो जाएगा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago