Categories: Faridabad

फरीदाबाद में शाखाओं की छंटाई के नाम पर हो रही है पेड़ो की कटाई

पेड़ हमारे जीवन में कितने महत्वपूर्ण होते हैं, यह तो किसी को बताने की जरूरत नहीं है।पेड़ों से ही हमें सांस लेने के लिए ऑक्सीजन मिलती है। उन्ही से ही हमें खाने के लिए फल सब्जियां भी मिलती हैं। उन्हीं के नीचे ही कुछ लोग अपना घर भी बनाते हैं। लेकिन कुछ लोग आज इन सब चीजों को खत्म करने पर लगे हुए है।  वह शाखाओं के नाम पर पूरे पूरे पेड़ों को काट रहे हैं। आइए बताते हैं कौन है वह लोग।

जैसा कि आपको पता ही है, काफी कारणों से पेड़ों की शाखाओं को काटा जाता है। अगर वह कही अटक रही है या किसी चीज में रुकावट ला रही है, तो उन्हें काट दिया जाता है। मगर कुछ लोग इनकी छटाई के नाम पर पूरे पूरे पेड़ों को काट रहे हैं।

आपको बता दे, नगर निगम के पास नंबर रेलवे रोड स्थित नर्सरी में 2 दिन में करीब 5 टन से अधिक लकड़ी काटी गई है। इतनी बड़ी मात्रा में लकड़ी काटकर बाजार में बेची जा रही है। लेकिन निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से इस पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया है।

आपको बता दें जब जागरण की टीम ने इस मामले की पड़ताल की और नर्सरी का दौरा किया तो वहां मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि, वह अधिक कुछ नहीं कर सकते। यहां के जेई ही सब कुछ करवाते हैं। नर्सरी के प्रवेश द्वार के बाएं और मंदिर है। उसके पीछे पीपल के पेड़ की लकड़ी काटी गई थी।

जानकारी के अनुसार ऐसे ही आगे चलने पर बूस्टिंग से थोड़ा सा पहले दाएं तरफ पेड़ की लकड़ी काटी गई थी। सारी लकड़ियों को एक ही जगह इकट्ठा करके वाहन में भरकर बेचने के लिए ले जाया जाता है।

आपकों बता दें, नर्सरी नगर निगम के वार्ड नंबर 14 के अंतर्गत आती है। अब यह निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए जांच का विषय है कि इन लकड़ियों का निगम के खाते में कोई हिसाब-किताब है या सब गोलमाल है।

आपको बता दे, लखानी धर्मशाला के साथ दो नंबर एफ ब्लाक के पार्क में पेड़ों की कटाई की शिकायत करीब तीन महीने पहले बागवानी शाखा में की गई थी। इस क्षेत्र के जेई की दखल से यहां टहनियों की छंटाई के नाम पर पेड़ काटे जा रहे थे। जब नगर निगम के जेई की शिकायत की गई, तो उसने माफी मांग ली थी। साथ ही आगे ऐसा न किए जाने की बात कही थी।

जब यह शिकायत जसवंत सिंह, पार्षद वार्ड नंबर-14 के पास पहुंची तो उन्होंने कहा – “मेरे पास पहले इस तरह की शिकायत आई थी। अब फिर से पेड़ काटने की शिकायत आई है। मामला गंभीर है। मैं इस मामले से निगमायुक्त यशपाल यादव को अवगत कराऊंगा।”

इस पर निगमायुक्त यशपाल यादव ने कहा – “मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी जांच कराई जाएगी। बागवानी शाखा के अधिकारियों से भी इस बारे में जानकारी लेंगे।”

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago