Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा के इस परिवार ने देश को दिए 2 IAS, 1 IPS समेत 11 अधिकारी

चौधरी बसंत सिंह, इनके परिवार को हरियाणा में सरकारी नौकरी की खान कहा जाता है। हालंकि चौधरी बसंत सिंह अब इस दुनिया में नहीं हैं, पिछले महीने ही उनका निधन हुआ है। चौधरी बसंत सिंह के परिवार ने देश को 2 IAS ऑफिसर, 1 IPS समेत वन क्लास के 11 ऑफिसर दिए हैं।

चौधरी बसंत सिंह खुद चौथी कक्षा तक पढ़े थे, फिर भी उन्होंने पढ़ाई का मोल अच्छे से समझा और अपने बच्चों को पढ़ने लिखने और आगे बढ़ने का भरपूर अवसर दिया। चौधरी बसंत सिंह का परिवार मूल रूप से हरियाणा की जींद जिले के गांव डूमरखां कलां का रहने वाला है। चौधरी बसंत सिंह का मई 2020 में निधन हो गया।

खास बात यह है कि कम पढ़े लिखे बसंत सिंह की दोस्ती हमेशा बड़े लोगों और अफसरों से रही। उसी तरह के संस्कार इन्होंने अपने चार बेटे और तीन बेटियों को दिए और सभी को सरकारी अधिकारी बनाने में अहम भूमिका निभाई।

अब अगली पीढ़ी भी उसी विरासत को आगे बढ़ा रही है। एक पुत्रवधू और पोते ने IAS बनने में सफलता हासिल की, वहीं पोती ने IPS और दोहती ने IRS बनकर दिखाया ।

Written by – Ansh Sharma

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More