Categories: Education

एक स्कूल के हेडमास्टर ने शिक्षा के लिए किया अनोखा प्रयास, अब हवाई जहाज में पढ़ रहे है विद्यार्थी

स्कूल के मास्टर अधिकतर यह प्रयास करते हैं कि विद्यार्थियों को अच्छी से अच्छी शिक्षा मिले। और उसके लिए वह हर संभव प्रयास करते हैं। कई बार उनका प्रयास कितना रंग लाता है, जिसकी हर तरफ चर्चा होनी शुरू हो जाती है। वह हमेशा सोचते रहते हैं हमेशा कौन सा तरीका लाएं जिससे बच्चे पढ़ें। ऐसे ही एक हेड मास्टर जोकि समस्तीपुर के एक स्कूल में पढ़ाते हैं। उन्होंने ऐसा प्रयास किया जिसके चारों तरफ प्रशंसा हो रही है। आइए जानते हैं ऐसा उन्होंने क्या किया।

आपको बता दे, जिले के मोहिउद्दीन नगर प्रखंड के अंतर्गत आने वाले शिवैसिंहपुर गांव में स्थित उत्‍क्रमित मध्‍य विद्यालय को प्रधानाध्‍यापक के प्रयासों से रष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान मिली है। उन्‍होंने छात्रों में स्‍कूल आने के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए अपना पैसा खर्च कर स्‍कूल को हवाई जहाज का रूप दे द‍िया। उनके इस प्रयास को हर कोई सलाम कर रहा है।

आजकल यह विद्यालय बहुत चर्चाओं में आ रहा है विद्यालय के साथ-साथ में उस में पढ़ाने वाले हेड मास्टर भी चर्चा में आ रहे हैं जिन्होंने अपना पैसा खर्च करके स्कूल की लाइब्रेरी को हवाई जहाज में बदल दिया। इस पुस्तकालय में एक साथ 15 से 20 बच्चे बैठ सकते है।

यह मनभावन मध्‍य विद्यालय समस्‍तीपुर जिला मुख्‍यालय से तकरीबन 70 किलोमीटर दूर पटोरी अनुमंडल के मोहिउद्दीन नगर प्रखंड के शिवैसिंहपुर गांव में स्थित है।  हेडमास्‍टर के प्रयास से हवाई जहाज के स्‍वरूप में पुस्‍तकालय बनाया गया है।

आपको बता दें इस लाइब्रेरी का नाम शिक्षा उड़ान रखा गया है। स्कूल के हेडमास्टर मेघन सहनी ने इसको अपने निजी पैसों से बनाया है , ना कि सरकारी खर्चों में से इसका निर्माण हुआ है।

इस मध्‍य विद्यालय में बने अनोखा पुस्‍तकालय का उद्घाटन मोहिउद्दीन नगर के विधायक राजेश कुमार सिंह द्वारा हुआ है।  विद्यालय के हेडमास्टर मेघन सहनी बताते हैं कि मोहिउद्दीन नगर के ही नंदनी गांव में शिक्षा एक्सप्रेस बनाई गई थी।

वह ट्रेन के शक्ल में था। इसके बाद उनके स्कूल के बच्‍चों ने उनसे हवाई जहाज बनाने का आग्रह किया था। उनकी बातों को मानते हुए शिक्षा उड़ान का निर्माण कराया गया।

स्‍कूल के हेडमास्टर द्वारा किए गए इस अनोखे काम की प्रशंसा चारों ओर हो रही है। इलाके के बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई इसे अच्छा प्रयास बता रहे हैं। लोगों का कहना है कि इससे शिक्षा के प्रति बच्चों में जागरूकता बढ़ेगी।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago