Categories: Crime

इस खूबसूरत लड़की ने किया अब तक का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरंसी फ्रॉड, करी 35 हजार करोड़ की ठगी

आपको बता दे, अभी कुछ समय पहले केरल के एक कारोबारी ने क्रिप्टोकरंसी के नाम पर लगभग 900 लोगों के साथ करीब 1200 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी। अब इसी चीज को देखते हुए ईडी ने सख्त कार्रवाई करते हुए इस कारोबारी निशाद की करीब 36.72 करोड़ रुपये की संपतियो को जब्त कर लिया है। बता दे, यह धोखाधड़ी ‘मॉरिस कॉइन क्रिप्टोकरेंसी’  योजना के नाम पर की गई थी।  लोगों के साथ करोड़ों की धोखाधड़ी की गई थी। क्रिप्टोकरंसी अभी एक बहुत ही नई चीज है। इस करेंसी के  बारे में कम ही लोग जानते हैं।

इस करेंसी का असल में क्या काम है, यह जानकारी तो बहुत ही कम लोगों को पता है। ऐसे में क्रिप्टोकरंसी के नाम पर बहुत सारे लोग धोखाधड़ी भी कर रहे हैं। ऐसे में आइए आपको बताते हैं अब तक के सबसे बड़े क्रिप्टोकरंसी फ्रॉड के बारे में, जो करीब 35 हजार करोड़ रुपये का धोखाधड़ी की गई थी।

आपको बता दे, पूरी दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो करेंसी की धोखाधड़ी एक लड़की द्वारा की गई थी। यह लड़की बुल्गारिया की रहने वाली है। उसका नाम रुजा इग्नातोवा है । रुजा ने क्रिप्टोकरंसी ने नाम पर एक बड़ा फ्रॉड किया था।

आपको बता दे,रुजा ने अपनी पढ़ाई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की है और वह पीएचडी तक कर चुकी है। उसका दिमाग तो बहुत तेज है, लेकिन उसका इस्तेमाल उन्होंने गलत काम के लिए किया। इसके लिए उन्होंने UK  में अपनी एक कंपनी बनाई और 2014 में वन कॉइन क्रिप्टोकरंसी की शुरुआत की।

इस लड़की ने लोगों का भरोसा जीतने के लिए उन्हें बताना शुरू किया कि वनकॉइन बहुत ही भरोसेमंद क्रिप्टोकरंसी है, जिसके लिए केवाईसी भी की जाती है। उन्होंने लोगों को बताया कि वह ब्लॉकचेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती हैं, ताकि पैसों की पूरी सुरक्षा की जा सके।

आगे उन्होंने बताया, वन कॉइन का इस्तेमाल किसी गलत काम के लिए ना हो सके। रुजा का ये भी दावा किया था, कि  आने वाले कुछ सालों में वनकॉइन क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन से भी बड़ी बन जाएगी।

आपको बता दे, रुजा ने वन कॉइन के प्रमोशन के लिए हर हथियार का इस्तेमाल किया। वह वेबिनार करने लगी, जगह-जगह इवेंट करने लगी यानी जितना मुमकिन होता था उतना प्रमोशन करती थी। वह जगह कहती थी कि आने वाले सालों में लोग बिटकॉइन को भूल जाएंगे और सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी वन कॉइन होगी।

आपको बता दे, यहां तक कि उसने मल्टीलेवल मार्केटिंग के इंफ्लूएंशर्स से भी एक मीटिंग की और उन्हें वन कॉइन के बारे में समझाया। रुजा का तरीका इतना इफेक्टिव था कि हर कोई उसकी बातों में फंस कर रह जाता था। यहां तक कि रुजा ने फोर्ब्स मैगजीन में किए अपने एक पेड प्रमोशन को ऐसे दिखाया मानो उन्हें फोर्ब्स ने मैगजीन पर जगह दी हो। फिर क्या था, देखते ही देखते वन कॉइन दुनिया भर में लोकप्रियता बटोरने लगा और खूब निवेश आने लगा।

आपको बता दे, इसके बाद भी इन कुछ इक्का-दुक्का लोग वन कॉइन पर शक किया करते। वह लोग इसकी हकीकत जानने की कोशिश करते थे। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी वन कॉइन को लेकर सवाल उठने लगे। ऐसे में रुजा ने पुर्तगाल में अक्टूबर 2017 में एक इवेंट के जरिए लोगों के सवालों के जवाब देने की बात कही।

जानकारी के अनुसार,  इस इवेंट में वह यह भी बताने वाली थी कि कब वह वनकॉइन को कैश में बदल सकते हैं। इवेंट में लोग रुजा का इंतजार करते रहे और रुजा इग्नातोवा करीब 5 अरब डॉलर यानी लगभग 35 हजार करोड़ रुपये का क्रिप्टोकरंसी फ्रॉड कर के गायब हो गई।

आपको बता दे, रुजा के साथ इस स्कैम का हिस्सा रहे बहुत से लोग गिरफ्तार हुए, लेकिन रुजा का आज तक कोई पता नहीं चला। वह अब तक फरार है। बता दे, द टाइम्स ने इसे इतिहास के सबसे बड़े स्कैम में से एक कहा है।

एक और चीज आपको बता दे, वनकॉइन असल में कोई क्रिप्टोकरंसी नहीं थी, ना ही उसमें क्रिप्टोकरंसी की तरह माइनिंग होती थी। इसमें कोई ब्लॉकचेन तकनीक भी इस्तेमाल नहीं की गई थी, बल्कि सिर्फ एसक्यूएल सर्वर का इस्तेमाल किया था।

वन कॉइन के सबसे सुरक्षित होने के दावा भी झूठा था, क्योंकि यह बिल्कुल सुरक्षित नहीं था और पूरी तरह से फर्जी प्रोडक्ट था। इसे रुजा ने सिर्फ लोगों को ठगने के मकसद से ही बनाया था।

Kunal Bhati

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

6 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

3 months ago