Categories: GovernmentIndia

ई-श्रम कार्ड बनवाने से मिलेंगी यह विशेष सुविधाए, जानिए क्या-क्या है वह

जैसा की आप सभी को पता ही है कि प्रशासन असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए की ई- श्रम कार्ड बनवा रही है। जिससे उन्हें कई योजनाओं का लाभ मिलेगा। इसी में जिला उपयुक्त कैप्टन मनोज कुमार भी सभी जिले वासियों को कह रहे हैं, कि जो भी योग्य लोग हैं वह श्रमिक कार्ड के लिए पंजीकरण करवा लें। आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड के धारकों को ₹200000 का निशुल्क बीमा तथा ₹500000 तक निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही वह श्रम विभाग की अनेक योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

उन्हीने आगे जानकारी देते हुए बताया कि, असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय स्तर पर डाटा एकत्रित करने के लिए पंजीकरण किया जा रहा है। जिसके लिए असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले नागरिकों के ही श्रमिक कार्ड बनाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जिलावासी अपने घरों, दुकानों व अन्य प्रतिष्ठानों में काम करने वाले श्रमिकों का इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाने में सहायता करें। बता दें कि ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए 16 से 59 वर्ष आयु वर्ग के श्रमिक पंजीकरण कर सकते हैं, जो आयकर दाता न हो तथा किसी भी सीपीएस/ एनपीएस/ ईपीएफओ के सदस्य ना हो।

उन्होंने आगे कि पंजीकरण करने के लिए श्रमिक eshram.gov.in पर लॉग इन कर पंजीकरण कर सकते हैं।  इसके अलावा पब्लिक सर्विस सेंटर, सीएससी, डाक घर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं।

जिसके पास भी यह कार्ड होगा वह  श्रम विभाग की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ भी उठा सकेगा। इसके साथ ही भविष्य में राशन कार्ड को भी श्रम कार्ड के साथ जोड़ दिया जाएगा।  जिससे देश में स्थित किसी भी राशन की दुकान से राशन  मिल सकेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ई-श्रम कार्ड आसपास रहने वाले सभी मजदूर का बनवा सकते है। जिसमें मजदूरों व श्रमिक के रूप में काम करने वाली बाई, खाना पकाने वाले, सफाई करने वाले, गार्ड, कुली, रिक्शा चालक, हथकरघा का समान बेचने वाले, चाट का ठेला वाले, चाय वाले होटल सर्वेंट/ वेटर, रिसेप्शनिस्ट।

इसके अलावा दुकान पर कार्य करने वाले नौकर, सेल्समैन, सहायक, ऑटो चालक, पंचर लगाने वाले, मनरेगा मजदूर, ईंट भट्टों पर काम करने वाले मजदूर, पत्थर तोड़ने वाले, खनन मजदूर, मूर्तिकार, डेरी वाले, पेपर होकर, डिलीवरी ब्वॉय, नर्स वार्ड बॉय, आंगनवाड़ी वर्कर, सहायक, आशा वर्कर इत्यादि सभी पंजीकरण करवा सकते हैं। सभी इस जानकारी को श्रमिकों तक पहुंचाने में सहायता करें, ताकि सभी श्रमिकों का पंजीकरण हो सके।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago