Pehchan Faridabad
Know Your City

नगर निगम के इस प्रयास के बाद अब महक उठेगा गुरुग्राम फरीदाबाद मार्ग

साइबर सिटी गुरुग्राम से औद्योगिक नगरी फरीदाबाद के लिए आने वाले मुख्य मार्ग पर लोगों को सुखद अहसास कराने के लिए नगर निगम द्वारा अहम फैसला लिया गया है नगर निगम द्वारा उठाए जा रहे इस निर्णय में नगर निगम वन विभाग और सेव अरावली की टीम के साथ मिलकर कार्य करेगा।

सैनिक कॉलोनी के सामने फरीदाबाद गुरुग्राम मार्ग के शुरू होते ही हनुमान मंदिर तक करीब 11 एकड़ जमीन को वन के रूप में इस कार्य के तहत बदला जाएगा, मार्ग के दोनों ओर खुशबूदार फूलों के पौधों की सजावट की जाएगी जिसमें कई किस्म के फूल के पौधे लगाए जाएंगे।

पौधे ऐसे लगेंगे कि आने जाने वाले लोगों को यहां से गुजरने में अच्छा लगे एक तरह से कहा जाए तो नगर निगम की योजना है यहां गेटवे फरीदाबाद बनाने की है। इस बारे में नगर निगम आयुक्त यश गर्ग की सेव अरावली संस्था के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी हो चुकी है।

इस बरसाती सीजन में इस योजना पर काम शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है जिसके पूरा होने के बाद अरावली के साथ-साथ पूरा फरीदाबाद गुरुग्राम रोड महक उठेगा। वही सेव अरावली संस्था के संस्थापक जितेंद्र भड़ाना का कहना है कि निगमायुक्त डॉ यश गर्ग की यह अच्छी सोच है जिसके चलते उनके और उनकी टीम के द्वारा 11 एकड़ क्षेत्र को वन के रूप में विकसित किया जा रहा है।

जिसके लिए मुआयना पहले ही किया जा चुका है। विभिन्न प्रजातियों के पौधों को यहां पर लगाया जाएगा। एक तरह से यहां अरावली की मूल प्रजातियों के पौधों की प्रदर्शनी होगी ताकि लोगों को अरावली भ्रमण के दौरान जो आनंद मिलता है उसका सुखद एहसास हो सके।

इस कार्य के तहत यहां करीब ढाई हजार पौधे लगाए जाएंगे जिसके लिए पहले जमीन को समतल किया जाएगा और देशी खाद डाली जाएगी यह कार्य पूर्ण होने के बाद अरावली में अवैध कब्जो पर भी रोक लग सकेगी सकेगी।

यह निर्णय इसलिए भी उपयोगी होगा क्योंकि शहर में जहां कहीं भी नगर निगम की खाली जमीन पड़ी है लोग उस पर अवैध कब्जे की कोशिश कर रहे हैं। इसके चलते नगर निगम द्वारा कार्यवाही भी की जा रही है।

इसी तरह से फरीदाबाद गुरुग्राम मार्ग पर भी अतिक्रमण व कब्जे होने की आशंका रहती है कई बार नगर निगम की टीम यहां से अतिक्रमण हटवा चुकी है। इसलिए इस मार्ग को के दोनों और वन विकसित होने के बाद भी अवैध कब्जा नहीं हो सकेगा और यहा हरियाली भी बढ़ सकेगी जिससे फरीदाबाद में आने वाले लोगों को सुखद एहसास हो सकेगा।

इस कार्य को लेकर नगर निगम आयुक्त यश गर्ग का कहना है कि किसी भी जिले में प्रवेश द्वार पर हरियाली देखकर अच्छा लगता है इसलिए इस योजना को सिरे चढ़ाया जाएगा। इसके लिए सेव अरावली संस्था के सभी पदाधिकारियों से पहले ही बैठक हो चुकी है जिन के सहयोग से इस कार्य को पूरा किया जाना है और जल्द ही इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More