Categories: EducationLife Style

पैसे को बचाने के लिए अपनाएं थ्री डे रूल ऐसे होगी आपकी हजारों की बचत

जीवन में यदि हम छोटे-छोटे बदलाव करके हम काफी हद तक हम पैसे को बचाने में सफल हो सकते हैं। एक ऐसी बचत करके महिला ने हाल में ही काफी बड़ी बचत की है। इसका खुलासा उसने हाल में ही किया है।

महिला ने बताया कि बचत करने के लिए उसने थ्री डे रूल का इस्तेमाल किया है। उसने इसके जरिए हर महीने £300 तक की बचत करने में कामयाबी हासिल की है ।बचत करने वाली इस महिला का नाम एनी ले है और ये वेल्स के स्वान्जी की रहने वाली महिला है।

बचत करने का संकल्प करे

हम सभी दिन अपने दिन प्रतिदिन के खर्चों में बचत करके कुछ न कुछ बड़ा पाने की चाहत रखते है और एक बड़ी बचत करके ही कोई बड़ी चीज हासिल कर पाते हैं लेकिन एनी ले ने इस जटिल कार्य को आसान करके दिखाया है ।

आपको बता दें 24 साल की एनी ले ने इस साल हाउस डिपॉजिट करने के लिए बहुत कम खर्चा करने का डिसीजन लिया था। उन्होंने इसके लिए अधिक से अधिक बचत करने की रूपरेखा तैयार की ।

एनी ले का कहना था कि बचत करने के लिए उन्होंने एक मिशन बना लिया था अपने मिशन में इन्होंने थ्री डे रूल को बेखूबी रूप से पालन किया

थ्री डे रूल को जाने

एनी ले का कहना था कि थ्री डे रूल्स के अनुसार यदि कुछ ऐसा है जिससे आप वास्तव में लेना पसंद करते हैं लेकिन वह चीज आपके लिए बेहद जरूरी नहीं है तो ऐसे में आपको उसकी एक तस्वीर या उसका स्क्रीनशॉट लेकर रख लीजिए और अगर इसी चीज की जरूरत वास्तव में 3 दिनों के बाद भी आपको बहुत अधिक महसूस होती हैं, तभी आपको उसे जाकर खरीदना चाहिए।

खर्च को कंट्रोल करने के लिए ये आजमाए


असल में थ्री डे रूल इंपल्स यानी एक प्रकार से आप के लालच को रोकने में काफी कारगर है।ये आपको तीन दिनों तक आपको सोचने का अवसर देता है।किसी चीज को खरीदने के लिए आपके अंदर कितनी ललक है।

क्या वाकई वो चीज आपके लिए उपयोगी है या फिर सालों साल किसी पुराने बक्से में कैद होकर धूल मिट्टी का शिकार होने वाली है ,तो ऐसे में इसे लेने की कोई उपयोगिता नहीं है ।

यह महज आपके लिए फिजूलखर्ची है। इसके अतिरिक्त प्ले स्टोर पर बहुत से ऐसे ऐप है। जोकि आपके कई आइटम खरीदने पर आपको नई आइटम मुफ्त में मुहैया कराती है।

मार्केटिंग से प्रभावित होकर शॉपिंग न करे

महिला का आगे कहना था कि मार्केटिंग का शिकार हुए बिना एक शॉपिंग लिस्ट आपको बनानी चाहिए और इसमें आप की कोशिश रहनी चाहिए कि उस लिस्ट पर हमेशा टिके रहे ।

इसके साथ ही आपको चाहिए कि पैसे बचाने के लिए थ्री डे रूल् ही नहीं बल्कि आपके मन में स्थिरता होना बहुत जरूरी है।ऑनलाइन शॉपिंग के लिए यूजर का प्रोमो कोड ,डिस्काउंट कोड, कैशबैक आदि का बेहद ध्यान देकर इस्तेमाल आपके लिए काफी लाभदायक है।

Team Saffron

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

21 hours ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago