Categories: Education

हरियाणा में अभी बंद रहेंगे विद्यालय, शिक्षा मंत्री ने लिया यह फैसला

जैसा की आप सभी को पता ही है महामारी की तीसरी लहर जोरों शोरों से फैल रही है। जिसके चलते प्रशासन ने बहुत सारी पाबंदियां लगाई थी। जिसमें से एक 26 जनवरी तक स्कूल बंद रहने की पाबंदी थी। अभी हरियाणा में 26 जनवरी के बाद भी सरकारी स्कूलों को खोलने की कोई तस्वीर साफ नहीं हुई है। इसमें  शिक्षा मंत्री ने गणतंत्र दिवस के बाद समीक्षा पर विचार करने के लिए कहा था। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर का कहना है कि, हमारे लिए सबसे पहले बच्चों की जान है।

इस पर शिक्षा मंत्री का कहना है कि अभी 33% बच्चों के साथ स्कूल  खोलने का विचार चल रहा है। सप्ताह में 3 बैच में स्कूल खोलने की योजना बनाई जा रही है। जिसमें सोमवार और मंगलवार को 33% बच्चे और दूसरे बैच में बुधवार और गुरुवार और तीसरे मैच में शुक्रवार शनिवार को स्कूल खोलने की योजना पर विचार किया जा रहा है।

इससे पहले शिक्षा मंत्री ने 26 जनवरी तक सभी स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान बंद करने का आदेश दिया था। शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन के जरिए पढ़ाई करवाई जा रही है। शिक्षा मंत्री के बयान के बाद यह भी स्पष्ट है कि 26 जनवरी के बाद भी स्कूल नहीं खुलेंगे और आगामी आदेशों तक ऑनलाइन पढ़ाई ही चलेगी।

एक तरफ जहां महामारी को देखते हुए प्रशासन ने स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं, वहीं दूसरी तरफ कुछ अभिभावक और स्कूल संचालक स्कूलों को खोलने की मांग कर रहे हैं। बीते दिनों हरियाणा में जगह-जगह स्कूल खोलने की मांगों को लेकर लोग इकट्ठा भी हुए थे।

शिक्षा मंत्री का मानना है कि मोरनी जैसे क्षेत्र में नेटवर्क की दिक्कत रहती है,  इसलिए इस एरिया में स्कूल खोलने का विचार कर रहे हैं। लेकिन करो महामारी के केस कम होने और विशेषज्ञों की राय लेने के बाद ही स्कूल खोले जाएंगे। अभी इसकी अंतिम सहमति नहीं बनी है।

शिक्षा विभाग ने सरकार के पास 9 वी से बारवी के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की फाइल भेजी है। जिस पर विचार करते हुए 28 जनवरी से स्कूल खोले जाने के लिए कहा है। फिलहाल इसका कोई अंतिम फैसला नहीं आया है।

महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ने जनवरी 1 से सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए थे। पहले 12 जनवरी तक स्कूलों को बंद किया था, लेकिन बाद में इसकी अवधि 26 जनवरी तक बढ़ा दी थी। स्कूल अध्यापकों व अन्य स्टॉफ के लिए पचास फीसदी हाजिरी के साथ स्कूल खोल दिए गए थे, जिसके बाद से लगातार ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago