Categories: Special

घर में भी उगा सकते हैं बिना बीज वाले इन पौधे को , मिलता है कई लाभ

आजकल ज्यादातर लोग अपने शौक – फसल उत्पादन में लगे हुए हैं। लेकिन कई मामलों में, रोपण आसान नहीं होता है, क्योंकि नए पौधे लगाने के लिए नए पौधे या बीज लाने की आवश्यकता होती है, जिसमें बहुत पैसा खर्च होता है। ऐसे में अगर कोई चाहे तो पत्तियों वाले पौधे लगा सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में बताएंगे जिन्हें बीजों के अलावा घर पर और पत्तियों से भी लगाया जा सकता है।


स्नेक का पौधा(snake plant)


स्नेक प्लांट लगाने के लिए आपको नया बीज प्लांट खरीदने की जरूरत नहीं है। इसे लगाने के लिए पत्ते को हटा दें और इसके रिवर्स साइड को काट लें। उसके बाद, पत्ते के आकार के आधार पर को तीन या चार टुकड़ों में काट लें। छंटाई करते समय, पॉटिंग को आसान बनाने के लिए कम से कम 3 इंच काटने की कोशिश करें। स्नेक प्लांट एक आसानी से उगने वाला पौधा है जिसे आसानी से कहीं भी लगाया जा सकता है। इसे कम रोशनी वाले क्षेत्रों में भी लगाया जा सकता है।

एलोवेरा वेरा संयंत्र (अलोवेरा संयंत्र)


एलोवेरा एक औषधीय पौधा है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार की दवाओं और सौंदर्य उत्पादों को बनाने के लिए किया जाता है।यह चेहरे के साथ-साथ घर की सुंदरता को भी सुंदर बनाता है।घर के बाहर और कमरे में एलोवेरा । लगा सकते हैं।यदि आप उन्हें लगाते हैं तो भी आपको बीज खरीदने की ज़रूरत नहीं है।आप पत्तियों से भी बढ़ सकते हैं।

मनी प्लांट


मनी प्लांट को भी केवल पतियों की सहायता से अपनी बालकनी में उगा सकते हैं आप चाहें तो अपने घर में कहीं भी मनी प्लांट स्टोर कर सकते हैं। यह सूर्या की रोशनी में अच्छी तरह से ग्रोथ।मान जाता है की मनी प्लांट को घर में किस्मत लाने वाला और। सुंदरता बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया।

रबड़ का प्लांट

गोंद का पेड़ अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है और इसका उपयोग घर की सजावट के लिए किया जाता है। यह एक सुन्दर सदाबहार पौधा है और इसके पत्ते बहुत ही सुन्दर होते हैं। न केवल घर की शोभा बढ़ाते हैं, बल्कि यह भी सिखाते हैं कि रबर का पेड़ आंतरिक वातावरण को साफ रखता है। इसके लिए आपको किसी अन्य पौधे की तरह बीज खरीदने की जरूरत नहीं है। इसे आप पत्तों की मदद से आसानी से अपने घर में लगा सकते हैं।

पौधा लगाने के लिए सामग्री


• फूलदान
• मिट्टी
•उर्वरक
• पौधों की कटाई
• पानी

कैसे रोपें


पत्तों की सहायता से पौधा लगाने के लिए सबसे पहले मध्यम या बड़े गमले का चुनाव करें। फिर 50% कोको पीट के साथ 50% वर्मीकम्पोस्ट (मिट्टी की खाद या गोबर) मिलाकर एक बर्तन में डाल दें। फिर, जब पार्टी मिक्स तैयार हो जाए, तो पौधे की कटिंग को गमले में लगाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें। अब बर्तन पूरी तरह से तैयार है.

Team Saffron

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago