Categories: Uncategorized

150 साल पुरानी सासाराम घड़ी, जो बिना सौर मंडल के सूर्य पर चलती है और सटीक समय दिखाती है

हमारी राय में, बहुत सारी रहस्यमय और अद्भुत चीजें हैं। जिसे देखकर आप विज्ञान को कुछ छोटा समझेंगे। बिहार के रोहतास जिले के डेहरी (रोहतास) में 150 साल पुरानी एक उल्लेखनीय घड़ी है। इसकी तकनीक बहुत ही नायाब है, जिसमें न तो चाबी भरनी पड़ती है और न ही बैटरी लगाने में कोई परेशानी होती है। इन सबके बिना भी यह सटीक समय दिखाता है। यह शानदार धूपघड़ी रोहतास जिले के सासाराम के पास अनिकुट, डेहरी में सिंचाई विभाग के परिसर में बनाई गई थी।

हम आपको बता दें कि इस घड़ी को इसी साइट पर 1871 में लगाया गया था। जब देश गुलाम था तब ब्रिटिश सरकार ने सोन नहर प्रणाली के निर्माण के दौरान मशीन की दुकान में श्रमिकों और अधिकारियों के समय को देखने के लिए इस धूपघड़ी का निर्माण किया था।

यहां एक सरकारी आयोग भी स्थापित है जो बताता है कि घड़ी 150 साल पहले 1871 ईस्वी (150 साल पहले 1871 में) में बनाई गई थी। यहीं पर ब्रिटिश सरकार ने माउंटेन कैनाल सिस्टम के निर्माण पर काम शुरू किया था। फिर मशीन की दुकान में काम करने वालों को तो समय का भी पता नहीं होता। इस मामले में, दिन के उजाले की घड़ी का उपयोग विशेष रूप से समय बताने के लिए किया जाता है। यह घड़ी आज भी सही समय बताती है।

सूरज की रोशनी की घड़ी सासाराम बिहार आपको बता दें कि सिंचाई विभाग का परिसर डेहरी के पास स्थित है. अंदर एक प्राचीन आटा मंच है, और इस मंच पर एक सूर्य घड़ी है। यह एक धातु की प्लेट संलग्न के साथ आता है। आप आज भी रोमन भाषा में पत्थर में लिखी गणना को आसानी से पढ़ सकते हैं। या फिर घड़ी हर आधे घंटे में सही समय बताती है। सूर्य की किरणें उदय से अस्त होने तक के सटीक समय की गणना करती हैं।

इसे भौगोलिक स्तर पर पृथ्वी के घूमने की गति के साथ मेल कहा जाता है। पहले यह चबूतरा और घड़ी केवल खुले में ही दिखाई देती थी, फिर कुछ साल पहले इस धूप वाली घड़ी के चारों ओर एक छोटा सा बॉर्डर बनाया गया था। हैरानी की बात यह है कि यहां मेंटेनेंस और हाइजीन का कोई खास इंतजाम नहीं है। ऐसे में इस खूबसूरत पल के बर्बाद होने का डर सता रहा है. इस धूपघड़ी का प्लेटफॉर्म ढहने वाला है।

इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं (सनलाइट वॉच बिहार)। कहा जाता है कि यहां एक प्राचीन बोर्ड लगाया गया था। लोग इस पेंटिंग को देखकर जानकारी लेते हैं कि यहां एक प्राचीन धूप घड़ी है। पूरी दुनिया में कुछ ही ऐसी घड़ियां बची हैं। इस ऐतिहासिक धरोहर को भविष्य की पीढ़ियों के लिए संरक्षित और सुरक्षित किया जाना चाहिए।

Team Saffron

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago