लड़के के पास सिर्फ 311 रुपये बचे थे. आज एक बड़े बिजनेस दिमाग ने 650 करोड़ रुपये का साम्राज्य खड़ा कर लिया है।

मुंबई में रहने वाले उशिक महेश गाला की सफलता की कहानी आपके लिए एक बड़ी प्रेरणा है. एक व्यक्ति जिसने अपने जीवन की कठिनाइयों और कठिनाइयों का सफलतापूर्वक सामना किया और परिवार के डूबते बिजनेस को एक बुलेट ट्रैन की तफ्तार से दौड़ाने में कामयाब हुए मूल रूप से बिजनेस फैमिली से ताल्लुक रखने वाले उशिक ने समझा कि बिजनेस की दुनिया कैसे काम करती है।

शानदार रणनीति बनाने की उनकी महान कला के कारण, उनके पिता ने सोचा कि वे इसके लिए योग्य हैं और उन्होंने एक व्यवसाय शुरू किया।

उसिक उस समय कॉलेज में ही थे, इसलिए उन्हें अपने पिता के टेक्सटाइल स्मॉल बिजनेस के बारे में सब कुछ पता था। हालाँकि, यह 2006 से 2008 तक की मंदी थी, जो उनके परिवार के लिए बहुत कठिन समय था। इस समय एक ऐसा नुकसान हुआ जिससे व्यापार शून्य हो गया, जिसके बाद उन्हें अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी। परिवार में कोई भी नया बिजनेस मॉडल को आजमाने को तैयार नहीं था।

2008 के बाजार के बाद जब उशिक ने 2010 में कारोबार में कदम रखा तो उनकी जेब में सिर्फ 311 रुपये थे। ऐसे में उन्होंने फैसला किया कि चाहे कुछ भी हो जाए, उन्होंने अपना बिजनेस नहीं डूबने का फैसला किया।

परियोजना की लागत बहुत कम थी और बाजार की स्थिति खराब हो रही थी। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने कहाँ निवेश किया है, मुझे कुछ खोने का खतरा था। मैं मुश्किल समय में भी अपना व्यवसाय जारी रखना चाहता हूं

कमियों के बावजूद, उशिक महेश गाला अपनी चतुराई और धैर्य के साथ अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते थे। फिर सही समय पर आई और 2012 में मंदी खत्म होने के बाद उन्होंने ब्राइडल वियर(दुल्हन के परिधानों) के साथ फिर से बाजार में उतरने का फैसला किया।

अब उन्हें अपने पुराने बिजनेस मॉडल को बदलने के लिए कुछ जोखिम उठाना पड़ा। उसने अपनी आँखें बंद कर लीं और निर्णय लेने लगा।

उन्होंने बाजार में पैर जमाने की पूरी योजना बनाई। 2014 में उन्होंने “सुमाया लाइफस्टाइल कंपनी” नाम से एक नया उद्यम शुरू करने का फैसला किया। उन्होंने उस बाजार की जांच की जहां शुरुआती महिलाओं के सांस्कृतिक परिधान और व्यवसाय महिलाओं के लिए अच्छे नहीं हैं क्योंकि बाजार नए और आधुनिक परिधान की ओर बढ़ रहा है।

सफल होना मुश्किल था

ऐसे में बदलते बाजार में प्रवेश करना और सफल होना बहुत मुश्किल था। इस यात्रा के दौरान, उन्हें पता चला कि उनके पास शिकायत करने के लिए कोई जगह नहीं है। यह उसे बना या बर्बाद कर सकता है, इसलिए उसने पहला विकल्प चुना और सफलता की दिशा में अपना व्यवसाय पथ शुरू किया।

2014 में, उन्होंने 2 लाख रुपये के निवेश के साथ सुमाया लाइफस्टाइल के तहत काम करना जारी रखा। उशिक दुल्हन के कपड़े बेचता है। नई मांग को मानने के बाद उन्होंने महिलाओं के कैजुअल वियर बेचने शुरू कर दिए। व्यापार उनके लिए भाग्यशाली साबित हुआ और उन्होंने 4 साल के काम से सैकड़ों करोड़ कमाए।

मुंबई में सुमाया जीवन शैली को बढ़ाने के लक्ष्य के साथ, उन्होंने एक प्रीमियम कपड़ों का व्यवसाय भी शुरू किया और भारत और विदेशों में अपना माल बेचते हैं। ‘सुमाया लाइफस्टाइल’ आज सफलतापूर्वक भारत में सबसे बड़ी परिधान निर्माता कंपनी बन गई है।

2017 में, इसकी बैलेंस शीट 2.14 करोड़ रुपये पर बंद हुई, मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है। आज सुमाया लाइफस्टाइल में 3,000 से अधिक कर्मचारी हैं।

कपड़ा निर्माण कंपनी सुमाया फैब्रिक ने भी किया लॉन्च

सुमाया लाइफस्टाइल (सुमाया इंडस्ट्रीज लिमिटेड) की सफलता के बाद, उन्होंने “सुमाया फैब्रिक” के लिए काम करना शुरू कर दिया, जो 50-60 क्लोर की बिक्री वाली एक कपड़ा निर्माण कंपनी है, जो “सुमाया लाइफस्टाइल” की एक समूह कंपनी है।

अनुमान है कि मार्च 2018 में दोनों कंपनियों की बिक्री करीब 614 करोड़ रुपये रही। बाद में इस सफलता के बाद उन्होंने फूड बिजनेस में भी निवेश किया। आज सुमाया की कुल संपत्ति करीब 650 करोड़ रुपये है।

उत्कृष्टता पुरस्कार प्राप्त किया

27 वर्षीय उशिक परिधान उद्योग में सबसे कम उम्र के सीईओ, परिधान उद्योग में सबसे कम उम्र के सीईओ और पेरिस में जैन समुदाय के सबसे कम उम्र के अरबपतियों में से एक हैं, जिन्हें परिधान व्यवसाय में इतनी सफलता मिली है। एक व्यक्ति द्वारा चुना गया। के लिये। वह जैन इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन (JIO) के ग्लोबल डायरेक्टर भी हैं।

Team Saffron

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago