यदि 25,000 रुपये है महीने आपकी सैलरी तो जानिए कितना मिलेगा होम लोन, घर खरीदने से पहले जान लें कैलकुलेशन ..

हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह अपना घर खरीद ले। सबसे पहले आपको होम लोन के बारे में पता होना चाहिए। ईएमआई बंधक ऋण सभी प्रकार की आय अर्जित करने वाले लोगों के लिए है क्रेडिट। आज मैं समझाऊंगा कि 25,000 रुपये के वेतन के साथ एक होम लोन लेते समय क्या गणना की जाती है।

कैलकुलेशन निकालने का सबसे आसान नियम यह है कि आपको अपनी ईएमआई आय का 25% से अधिक नहीं पता होना चाहिए। बाकी सैलरी को जरूरी और अन्य खर्चों के लिए बचाकर रखना चाहिए। अगर आपकी मासिक आय 50,000 रुपये है, तो ईएमआई आपको उसका 25% या 12,000 रुपये ही देगी।

बजाज फिनसर्व के अनुसार, आपके लोन की राशि आपके वेतन पर निर्भर करती है। आपको कितना ऋण देना है यह आपकी आय से निर्धारित होता है (ऋण आपकी आय पर निर्भर करता है)। ऋणदाता आपके टेकअवे वेतन को आधार मानेगा और टिप्स, पीएफ और ईएसआई इसमें से काट लिए जाएंगे।

इन-हैंड सैलरी निर्भर करता है होम लोन

25,000 रुपये में मिलेगा लोन

अगर टेक होम सैलरी 25,000 रुपये है तो कोई भी बैंक 18.64 लाख रुपये लोन के तौर पर दे सकता है। अगर आप 25 साल का कर्ज लेते हैं, तो आप 25,000 रुपये में 18.64 लाख रुपये का कर्ज ले सकते हैं, और अगर आपकी तनख्वाह 50,000 रुपये है, तो आप 37.28 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं। टेक होम सैलरी वेतन जितना अधिक होगा, बंधक राशि उतनी ही अधिक होगी।

आपको इन बातों को याद रखने की जरूरत है

लोन निकालते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसमें क्रेडिट स्कोर से बहुत कुछ शामिल है। इससे पहले कि आप एक लोन प्राप्त कर सकें, आपको एक सही CIBIL स्कोर या क्रेडिट स्कोर प्राप्त करने की आवश्यकता है।

इसके अलावा आवेदक की उम्र का भी लोन पर असर पड़ता है। आपकी उम्र के आधार पर, यह गणना करेगा कि आपके लोन को निपटाने में कितना समय लगेगा।

ज्वाइंट होम लोन विकल्प भी उपलब्ध हैं

एक होम लोन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको सबसे पहले अपना सिबिल स्कोर सुधारना होगा। इसके अलावा अगर आपके नाम पर पहले से कोई कर्ज चल रहा है तो उसका जल्द से जल्द समाधान करें ताकि आपको गिरवी मिल सके। आप एक ज्वाइंट होम लोन भी निकाल सकते हैं, इसलिए पुनर्भुगतान में कोई समस्या नहीं है।

Team Saffron

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago