Categories: Government

अब इंतजार हुआ खत्म 465 एसआई और 1100 महिला सिपाहियों को किया गया नियुक्ति, अब बनेगी नई सूची

बता दें कि फर्जी अभ्यर्थियों के नाम हटाकर वेटिंग वालों के जोड़कर नई सूची बनेगी। साथ ही इसके बाद 2 महीने से इंतजार कर रहे 465 सब इंस्पेक्टरों और 1100 महिला सिपाहियों को नियुक्त पत्र भी दिया जाएगा। बता दें कि फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद चयनित अभ्यर्थियों 2 महीने से पुलिस की वर्दी पहनने का इंतजार कर रहे थे। साथी अब उन सभी के ख्वाब पूरे होंगे।

जरूरी बात तो यह होगी कि कमांडो भर्ती की तरह की नियुक्ति के समय सभी के बायोमेट्रिक निशान लिए जाएंगे और निशान मिलने वालों को ही नियुक्ति दी जाएगी।‌ वहीं बताएं कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने साल 2021 में 400 पुरुष और 65 महिला सब इंस्पेक्टर के पद के लिए भर्ती निकली थी।‌ वहीं 26 सितंबर और 13 अक्टूबर को लिखित परीक्षा भी हुई।

बता दें कि दिसंबर में चयन सूची जारी हुई लेकिन फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों की वजह से अभी तक चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं मिल पाई थी। वहीं आयोग की तमाम जांच के बाद अब नियुक्ति प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। वहीं इसके बाद हरियाणा पुलिस ने अफसरों और महिला कर्मचारियों का टोटा खत्म होने वाला है।

बता दें कि एसआई भर्ती में जांच के दौरान 50 अभ्यर्थियों मिले थे और उन्होंने अतिरिक्त अंक लेने के लिए गलत जानकारी दी थी या फिर फिंगरप्रिंट नहीं मिले थे। बता दें कि ऐसे में दिसंबर में आयोग ने 50 जिनमें से 41 पुरुष और 9 महिला का परिणाम रोक कर 415 एसआई की चयन सूची जारी की थी। ‌ बता दें कि डीजीपी ने नियुक्त के लिए भेज दी थी लेकिन इसमें गड़बड़ी की आशंका के चलते नियुक्ति को रोक दिया गया। इसी प्रकार 1100 महिला सिपाही भर्ती का परिणाम भी निकाला जा चुका है। इसमें भी 72 ऐसी लड़कियां मिली जिनका चयन झूठी जानकारी के आधार पर अतिरिक्त अंको से हुआ है। और अब यह लड़कियां अपना दावा वापस ले चुकी है।

बता दें कि आगामी सप्ताह से एसआई और महिला सिपाही की नियुक्ति शुरू कर दी जाएगी। वही मुख्य सचिव खुद इस मामले को देख रहे हैं वहीं पर जी को बाहर वेटिंग वाले उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा नियुक्ति से पहले सभी के बायोमेट्रिक निशान लिए जाएंगे और किसी भी फर्जी अभ्यर्थियों की नियुक्ति नहीं होने दी जाएगी।


बता दें कि हरियाणा के 52 सरकारी विभाग, बोर्ड और निगम 2018 के विज्ञापन के तहत भर्ती ग्रुप डी कर्मचारियों के चरित्र सत्यापन का ब्योरा सरकार ने नहीं रहे हैं। वही मुख्य सचिव कार्यालय ने जानकारी 2022 में भी जानकारी मांगी थी लेकिन नहीं कराई गई।‌ वहीं सोमवार को सामान्य प्रशासन विभाग में जानकारी ना देने वाले विभागों बोर्ड निगमों के प्रशासनिक सचिवों, मुख्य प्रशासक, प्रबंधक निर्देशकों को पत्र भेजा है।

साथियों इस पत्र में कहा गया है, कि चरित्र सत्यापन के लंबित मामलों की जानकारी बार-बार मांगने के बावजूद नहीं दी जा रही है। वहीं ताजा निर्देशों पर अमल करते हुए लंबित मामलों की जानकारी सामान्य प्रशासन विभाग को साथ कार्य दिवस में जरूर करवाएं। वहीं विभाग, बोर्ड , पुलिस सत्यापन का जिक्र और टिप्पणी जरूर करें।‌इस भर्ती में 1 8000 कर्मियों की नियुक्ति हुई है।

deepika gaur

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago