Categories: Faridabad

अहम ख़बर – फरीदाबाद से गुरुग्राम तक का सफर मेट्रो कनेक्टिविटी से होगा आसान, लोगो को मिलेगी राहत

आज कल की जिंदगी में मेट्रो की अहमियत कितनी है इसलिए आज कल हर कोई इसका इस्तेमाल करता है इसी सिलसिले में गुरुग्राम नगर निगम की मेयर मधु आजाद ने गुरुग्राम फरीदाबाद के बीच प्रभावित मेट्रो कनेक्टिविटी को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर पर योजना के बारे में जानकारी ली ।

फरीदाबाद से गुरुग्राम तक यह मेट्रो कनेक्टिविटी की जाएगी यह मेट्रो बाटा चौक से गुरुग्राम के वाटिका चौक तक होगी इससे इन दोनों के बीच सफर शुगम होगा और आसान रहेगा नगर निगम गुरुग्राम द्वारा गांव का बालोला में मेट्रो डिपो स्थापित करने को लेकर 20 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध कराई जाएगी यह प्रस्ताव आने वाली सदन की बैठक में रखा जाएगा गुरुग्राम में मेट्रो डिपो स्थापना के लिए 20 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है।

इस बैठक में मेयर ने मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों से पूरी जानकारी ली। बताया गया है कि जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने जा रहा है। हरियाणा सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए अपनी ओर से सभी औपचारिकताओं पर सहमति व्यक्त कर दी है। कुछ जरूरी कार्रवाई पूरी होने के साथ मेट्रो रेल का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। मेट्रो रेल के अधिकारियों से पूरी बातचीत के बाद मेयर मधु आजाद ने बताया कि यह प्रोजेक्ट दोनों जिले के लोगों के लिए बेहद जरूरी है।

मेट्रो रेल चलने के साथ ही ना केवल गुरूग्राम और फरीदाबाद आपस में जुड़ जाएंगे, बल्कि एनसीआर के लोग मेट्रो के जरिए इन दोनों शहरों के लिए आवागमन कर सकेंगे। इस प्रोजेक्ट के बाद जहां सडक़ों पर वाहनों का दबाव कम होगा, वहीं प्रदूषण की समस्या भी काफी हद तक कम होगी।

दिल्ली से सटे फरीदाबाद और गुरुग्राम के  लोगों को राहत देने के लिए हरियाणा सरकार ने दोनों शहरों को मेट्रो से जोड़ने का फैसला किया है। दोनों शहरों को मेट्रो से जोड़ने का रूट एनआइटी विधानसभा क्षेत्र के प्याली चौक से निकालते हुए बनाया गया है। यानी अब फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच लोग सीधे सफर कर सकेंगे।  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र में इसकी जानकारी देते हुए बताया कि फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच मेट्रो रूट लंबाई 32.14 किलोमीटर है।

इस रूट पर 12 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इनमें फरीदाबाद की तरफ से बाटा चौक, प्याली चौक, शहीद भगत सिंह मार्ग, बड़खल एन्क्लेव, पाली चौक, पुलिस चौकी मांगर पर मेट्रो स्टेशन बनाने का प्रस्ताव शामिल है। वहीं गुरुग्राम क्षेत्र में ग्वाल पहाड़ी, सेक्टर-56, सुशांत लोक, सुशांत लोक- फेज तीन, रोजवुड सिटी और वाटिका चौक पर मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

deepika gaur

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

5 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago