Categories: Government

रसोई गैस सब्सिडी को लेकर सरकार का बड़ा बयान, जाने अब किसके खाते में आयेंगे पैसे

जैसा की आप सभी को पता है कि गैस सिलेंडर भरवाने पर ग्राहकों को सब्सिडी मिलती थी। अब उनके लिए एक बहुत ही बड़ी खबर मिल सकती है। अब घरेलू गैस की कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। जैसा कि आपको बताया रूस यूक्रेन जंग के बीच क्रूड ऑयल की कीमत में भी इजाफा हुआ है। इस बीच लगातार यह खबरें आ रही है कि गैस सिलेंडर की कीमत ₹1000 तक पहुंच जाएगी।

एलपीजी सिलेंडर के कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर सरकार का विचार अभी सामने नहीं आया है। लेकिन सरकार एक आंतरिक मूल्यांकन में इसके संकेत मिल रहा है कि उपभोक्ता सिलेंडर के लिए ₹1000 तक देने के लिए तैयार रहें।

सूत्रों के अनुसार एलपीजी सिलेंडर को लेकर सरकार दो तरीके अपना सकते हैं। पहला तो सरकार बिना सब्सिडी के लिए सिलेंडर सप्लाई करें।  दूसरा कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को ही सब्सिडी का लाभ दें।

सब्सिडी देने के बारे में अभी सरकार अपनी तरफ से कोई स्पष्टीकरण नहीं दे रही है। अब तक की जानकारी के अनुसार ₹1000000 इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा और उज्जवल योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा। आपको बता दे, बाकी लोगों के लिए सब्सिडी अब खत्म हो जाएगी।

आपको बता दें कि पिछले कई महीनों से एलपीजी पर सब्सिडी आने लगी है। सब्सिडी पर सरकार का खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान 3,559 रुपये रहा। वित्तीय वर्ष 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये का था।  दरअसल ये डीबीटी स्कीम के तहत है जिसकी शुरुआत जनवरी 2015 में की गई थी।

जिसके तहत ग्राहकों को गैर सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर का पूरा पैसा चुकाना होता है। वहीं, सरकार की तरफ से सब्सिडी का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में रिफंड कर दिया जाता है। क्योंकि यह रिफंड डायरेक्ट होता है, इसलिए स्कीम का नाम DBTL रखा गया है।

गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ती ही जा रही है। पिछले साल यानी साल 2021 में गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। नए साल में अब तक घरेलू गैस की कीमत का कोई भी अपडेट नहीं आया है।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago