Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा में पड़ने वाले, एनएच-9 और एनएच-65 पर हो सकेगी विमान-फाइटर प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग

चीन से जारी तनातनी के बीच भारत सरकार बहुत से एहम कदम उठा रही है | सरकार सेना की ताकत बढ़ाने में भी जोर दे रही है | इस तनातनी के बीच सामरिक रूप से अहम माने जाने वाले एनएच-9 और एनएच-65 को विमान व फाइटर प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग के लिए तैयार किया जाएगा।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हरियाणा के सिरसा और हिसार में साइट का चयन किया है। एनएचएआई यमुना एक्सप्रेस वे की तरह ही विमान और फाइटर प्लेन की आपात लैंडिंग के लिए इन हाईवे को तैयार करना चाहती है। हरियाणा के सिरसा में वायुसेना का महत्वपूर्ण स्टेशन है, जबकि हिसार में सेना की छावनी है।

सेना में हर 10 जवानों में एक हरियाणवी होता है | प्रदेश की माटी देश के लिए अपने प्राण न्योछावर करना अच्छे से जानती है | आपात लैंडिंग के लिए एनएचएआई ने सिरसा प्रशासन को नेशनल हाईवे 9 पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करवाने के लिए कुछ महीने पहले चयनित जगह का ब्योरा दिया था।

प्रोजेक्ट के तहत सिरसा से डबवाली रोड पर साहुवाला प्रथम गांव से लेकर पन्नीवाला मोटा तक की पांच किलोमीटर की फोरलेन को इमरजेंसी लैंडिंग के लिए बनाया जाएगा। इस सड़क की चौड़ाई भी बढ़ाई जा सकती है। एनएचएआई ने इस फोरलेन पर एचटी लाइन को हटाने के लिए बिजली निगम को पत्र भी लिखा है।

आपात लैंडिंग के लिए काम ज़ोरो से चल रहा है | एनएच – 9 पर 5 किलोमीटर की सड़क को और मजबूत बनाया जाएगा। एनएच 65 हिसार से अंबाला जाता है। इस हाईवे पर कल्पना चावला कॉलेज के पास पांच किलोमीटर के एरिया का चयन किया गया है।

इन दोनों नेशनल हाईवे पर ड्राइंग और डिजाइन तैयार किया जा रहा है। भारत सरकार ने एनएचएआई को इस प्रोजेक्ट को जल्दी पूरा करने के निर्देश दिए हैं, क्योंकि पीएमओ इसकी लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है।

Written By – Om Sethi

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More