Pehchan Faridabad
Know Your City

75,000 लोगो की क्षमता के साथ, जयपुर मे दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा तैयार

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडिम्स मे से एक जयपुर के क्रिकेट स्टेडियम मे होगी 75,000 लोगो को बैठाने की क्षमता और इस पूरे स्टेडियम को बनाने का खर्च तकरीबन 350 करोड़ रुपये के आस पास आएगा।

यह स्टेडियम मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम (जो गुजरात के अहमदाबाद मे स्तिथ है) के बाद भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा और जयपुर के भारी इलाके मे बनाया जाएगा।

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव महेंद्र शर्मा ने कहा है कि “स्टेडियम 100 एकड़ के इलाके मे बनाया जाएगा।उन्होंने बताया कि यह स्टेडियम जयपुर-दिल्ली हाईवे के पास और जयपुर से 25 km धुर चोंप गांव मे ज़मीन तय कर दी है। उन्होंने कहा है कि चार महीने मे निर्माण शुरू होने की उम्मीद है।

कितना बड़ा होगा यह स्टेडियम ?

महेन्द्र शर्मा ने बताया कि यह स्टेडियम अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम और मेलबोर्न क्रिकेट स्टेडियम के बाद पूरी दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। मोटेरा स्टेडियम की बैठक की क्षमता 1,10,000 की है और दूसरी तरफ मेलबोर्न क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता 1,02,000 लोगो की है।

इस स्टेडियम मे और क्या- क्या सुविधाएं होंगी ?

आर.सी.ए के सचिव ने बताया है कि “क्रिकेट के अलावा, इस स्टेडियम मे इंडोर गेम्स, अन्य स्पोर्ट ट्रेनिंग सुविधा, क्लब हाउस, और 4000 गाडियो की पार्किंग की सुविधाएं भी उपलब्ध होगी। स्टेडियम के अंदर दो प्रैक्टिस ग्राउंड होंगे जो रंजी ट्रॉफी के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे। स्टेडियम के अंदर ही दर्शकों के लिए दो रेस्टोरेंट, बाकी खिलाड़ियो के लिए 30 प्रैक्टिस नेट, और 250 लोगो की क्षमता वाला एक प्रेस कांफ्रेंस हॉल होगा।

स्टेडियम की वित्त व्यवस्था कैसे होगी?

वित्त व्यवस्था के संदर्भ मे महेन्द्र शर्मा ने बताया कि बी.सी.सी.आई को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन को 90 करोड़ रुपये देने है जबकि एसोसिएशन बी.सी.सी.आई से 100 करोड़ का अनुदान मांगेगी। 100 करोड़ रुपये लोन के रूप मे लिए जाएंगे और 60 करोड़ रुपये स्टेडियम मे कॉर्पोरेट बक्से बेच कर कमाए जाएगें।

स्टेडियम बनेगा कैसे ?

पूरा स्टेडियम दो चरणों मे बनेगा। पहले चरण मे 45,000 दर्शको की बैठने की क्षमता का निर्माण किया जाएगा और दूसरे चरण मे 75,000 सीटो को जोड़ा जाएगा। पूरा स्टेडियम निर्माण के दो वर्ष के अंदर-अंदर बन जाएगा।

आर.सी.ए कार्यकरणी समिति की बैठक मे स्टेडियम निर्माण के प्रस्ताव को पूर्ण बहुमत से मंजूरी दी गयी थी और इस बैठक मे आर.सी.ए अध्यक्ष वैभव गहलोत भी मौजूद थे।

Written by- Harsh Datt

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More