HomeEducationसीबीएसई दसवीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला केवल पूर्वोत्तर दिल्ली में...

सीबीएसई दसवीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला केवल पूर्वोत्तर दिल्ली में होंगी परीक्षाएं :

Published on

दुनिया भर में व्याप्त कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई परीक्षाएं टाल दी गई थी ताकि बच्चों सहित किसी को भी इस संकट का सामना ना करना पड़े। केंद्र सरकार ने मंगलवार, 5 मई को सी ओ वी आई डी – 19 के कारण कक्षा दसवीं की सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा की। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा अधिसूचना में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं देश के किसी भी हिस्से में आयोजित ना करने के लिए कहा गया है। इस घोषणा में नागरिकता संशोधन अधिनियम में दंगों की चपेट में आई पूर्वोत्तर दिल्ली को छोड़ने की बात कही गई है।

केंद्रीय मंत्रालय ने छात्रों को 10 दिनों का समय देने की बात कही। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने देशभर के छात्रों से वेबीनार के माध्यम से बात करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर दिल्ली को छोड़कर पूरे देश में परीक्षाएं समाप्त हो गई हैं। पूर्वोत्तर दिल्ली जहां परीक्षाएं होनी हैं परीक्षा शुरू होने से पहले छात्रों को 10 दिनों का समय दिया जाएगा और यदि कोई छात्र परीक्षा दे चुका है तो उसे दोबारा परीक्षा देने की कोई आवश्यकता नहीं है।

एचआरडी मंत्रालय ने बताया कि जो छात्र कानून और व्यवस्था के मुद्दों के कारण निर्धारित तिथि पर परीक्षा नहीं दे पाए थे यह परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की गई हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पहले ही कह चुका है कि जो विषय पदोन्नति उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण है केवल उन्हीं मुख्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

कक्षा बारहवीं के लिए जिन विषयों की परीक्षा दी जानी है, सूची की घोषणा की गई थी जबकि कक्षा दसवीं के लिए हिंदी पाठ्यक्रम, हिंदी पाठ्यक्रम बी, अंग्रेजी कॉम, अंग्रेजी भाषा और साहित्य, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी जो कि केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली में की जाएंगी।

सीबीएसई ने कहा कि विदेशी सीबीएसई स्कूलों के लिए इन सभी देशों में से हर एक के लिए परीक्षाओं का अंतर चैट नहीं कर सकेगा। उत्तर पुस्तिकाओं को इस समय भारत में लाना भी मुश्किल है। अंत में उन्होंने कहां की भारत के बाहर के 10वीं व 12वीं स्कूलों के लिए किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा आयोजित करने का निर्णय नहीं लिया गया है।

Latest articles

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के...

More like this

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...