Categories: Faridabad

Faridabad News: दिल्ली में बाइक टैक्सी पर है प्रतिबंध, परंतु फरीदाबाद से दिल्ली में जा रही है बेखौफ बाइक टैक्सी

राजधानी दिल्ली में बाइक टैक्सी पर दिल्ली सरकार के द्वारा रोक लगाए जाने के बाद, अब फरीदाबाद में भी सख्ती देखी जा सकती है। इधर क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण बाइक टैक्सी पर प्रतिबंध लगाने की दिशा में कदम उठाने वाला है। वहीं अगर मौजूदा हालात पर नजर डाली जाए तो शहर में बाइक टैक्सियां ​​धड़ल्ले से चल रही हैं। दिल्ली में प्रतिबंध के बावजूद फरीदाबाद से राजधानी के लिए बाइक टैक्सी चल रही हैं।

व्यावसायिक गतिविधियों में प्रयुक्त होने वाले वाहन का रजिस्ट्रेशन भी व्यवसायिक श्रेणी में होना चाहिए, तभी बाइक को टैक्सी के रूप में चलाया जा सकता है, परंतु शहर में ऐसा नहीं हो रहा है। प्राइवेट टैक्सी एप के जरिए दिल्ली-एनसीआर के लिए बाइक टैक्सी बुक की जा रही है। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि इस पर रोक लगाने के लिए सरकार को पत्र लिखा जाएगा, क्योंकि यह मोटर व्हीकल एक्ट का भी उल्लंघन है।

 

अधिकांश ऐप्स पर बुकिंग

बता दें, फिलहाल कई ऐप के जरिए बाइक टैक्सी बुक की जा सकती है। 20 फरवरी 2023 सोमवार को भी ज्यादातर एप पर दिल्ली के लिए बाइक टैक्सी की बुकिंग आसानी से हो रही थी। अधिकारियों के अनुसार कमर्शियल वाहनों का रजिस्ट्रेशन कमर्शियल मोटर एक्ट के तहत होता है। जिनकी नंबर प्लेट का रंग पीला है, परंतु शहर के अंदर चलने वाली बाइक टैक्सियों का रंग सफेद है, मतलब चालक घरेलू मोटर पंजीकरण के तहत बाइक का व्यावसायिक उपयोग कर रहे हैं, जो मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन है। मिली जानकारी के अनुसार शहर में आज भी करीब पांच हजार बाइक टैक्सी सड़कों पर दौड़ रही हैं। ये टैक्सियां ​​फरीदाबाद से एनसीआर के अलग-अलग शहरों के लिए चलती हैं।

 

शहर में बाइक टैक्सी ड्राइविंग

बता दें, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी जितेंद्र गहलावत का कहना है कि शहर में बाइक टैक्सी चल रही हैं और वह भी बिना व्यवसायिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन के, यह सरासर गलत है। इन पर कार्रवाई की जा सकती है। वैसे अब हम इन बाइक टैक्सियों को लेकर सरकार को पत्र लिखेंगे। सरकार की ओर से जो भी आदेश आएगा, उसे लागू किया जाएगा।

 

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago