Trending

बाइक चालक ध्यान दें! अब बाइक पर हेलमेट पहने हुए व्यक्ति का भी कटेगा चालान, आरटीओ ने निकाला नया रूल

भारत में मोटर बाइक दुर्घटनाओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इससे आरटीओ द्वारा बड़ी संख्या में चालान काटे जा रहे हैं, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही भारत के कई राज्यों में यातायात परिवहन विभाग ने दोपहिया वाहनों के लिए अलग नियम बनाए हैं। हालांकि कल से उत्तर प्रदेश के एक शहर में नया नियम लागू हो गया है। ऐसे में लोगों को इस नियम के प्रति जागरुकता की जरूरत है। ताकि वे इससे बच सकें और भारी चालान का सामना न करना पड़े। इस नए नियम के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

 

उत्तर प्रदेश में किया नियम लागू

बता दे कि उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में यातायात विभाग द्वारा एक नया नियम लागू किया गया है, जो राज्य के अन्य सभी क्षेत्रों में सबसे पहले जारी किया गया है। आरटीओ की ओर से जारी इस नए नियम के मुताबिक अब दो पहिया वाहन चलाने वाले लोगों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा इसमें कुछ और नए नियम भी शामिल किए गए हैं। अब दोपहिया वाहनों में पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया है। अगर पीछे बैठे व्यक्ति ने हेलमेट नहीं पहना है तो उस पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। सरकार ने इसका सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं और उसके खिलाफ अवमानना की कार्रवाई की जाएगी। इस अलर्ट से कानपुर वासियों को पता चल जाएगा और उस पर कार्रवाई भी होगी।

 

सड़क हादसों में हुई हैं बढ़ोतरी

सड़क हादसों में 10.65 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। दुर्घटनाओं में मृतकों की संख्या में 6.44 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए यातायात विभाग का ताजा आंकड़ा सामने आया है, जिससे पता चलता है कि पीछे बैठने वालों की संख्या सबसे अधिक है। इसलिए ये नए नियम कानपुर में लागू किए गए हैं। ज्यादातर हादसे स्कूटी पर होते हैं और चाहे इलेक्ट्रिक स्कूटी हो या पेट्रोल स्कूटी, नए नियम सभी पर लागू होते हैं। कृपया इस नए नियम की जानकारी अन्य लोगों के साथ साझा करें।

nitin

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago