Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा-यूपी सीमा पर बने फॉर्म हाउस के मालिकों को बिजली विभाग का झटका

हरियाणा से उत्तर प्रदेश सीमा के आसपास बने फॉर्म हाउस में अवैध रूप से बिजली सफाई के मामले में बिजली विभाग टीम द्वारा कार्यवाही करते हुए लगभग 200 किलोवाट लोड का आकलन करते हुए

इस मामले में फॉर्म हाउसों के संचालकों पर सबा सौ करोड़ रुपए का जुर्माना वसूल किया जाना है। जिसके लिए संचालकों को लीगल नोटिस पर भेजा जा चुका है।

हरियाणा-यूपी सीमा पर बने फॉर्म हाउस के मालिकों को बिजली विभाग का झटका

बिजली निगम पहले जुर्माना वसूलेगा, फिर एफआइआर दर्ज कराने की प्रक्रिया शुरू होगी। जांच के दौरान निगम की टीम के सामने ये बात आई है कि फार्म हाउसों में ट्रांसफार्मरों पर लोड एलटी कनेक्शन का है। इसी आधार पर जुर्माना राशि तय हुई है।

बता दें कि प्रदीप त्यागी के नाम से ददसिया के पास के गांव किड़ावली में खेतों की सिचाई के लिए बिजली निगम ने वर्ष 2015 में 15 किलोवाट लोड का कनेक्शन दिया था। पिछले दिनों जब दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम हिसार मुख्यालय की टीम ने छापेमारी की, तो 44 फार्म हाउसों में बिजली चोरी पकड़ी गई।

फॉर्म हाउस के मालिकों को हिदायत

प्रदीप त्यागी को कनेक्शन देने के लिए यमुना पार तक बिछाई गई 11 हजार वोल्टेज लाइन से 24 ट्रांसफार्मर चल रहे थे। मामले की जांच कार्यकारी अभियंता(एनर्जी आडिट, हिसार)शमशेर सिंह कर रहे हैं।

उनके साथ और कई अधिकारी जांच कमेटी में शामिल हैं। जांच कमेटी के सामने बड़ी बात ये आ रही है कि चालू बिजली लाइन से ठेकेदार और अधिकारी की दखल के बिना बिजली चोरी नहीं हो सकती।

निगम के उच्च अधिकारी ग्रेटर फरीदाबाद के अधिकारियों से भी सवाल-जवाब कर रहे हैं। ग्रेटर फरीदाबाद के खेड़ी सब डिविजन के अंतर्गत ही यमुना का निकटवर्ती गांव ददसिया और यमुना पार का किड़ावली गांव आता है।

इस संबंध में बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता नरेश कक्कड़ कहते हैं कि अभी तो जांच चल रही है। स्थिति स्पष्ट करने में एक, दो दिन लग सकते हैं।

कनेक्शन के बारे में विस्तार से

एलटी कनेक्शन में लो टेंशन यानि एलटी कनेक्शन में 50 किलोवाट से कम लोड होता है। वही घरेलू कनेक्शन में 2 किलोवाट से 10 किलोवाट तक बिजली का लोड उठाया जाता है।

एचटी कनेक्शनए हाइटेंशन कनेक्शन में 50 किलोवाट या इससे अधिक लोड होता है। एनडीएस कनेक्शन में एनडीएस यानि नोन डोमस्टिक सप्लाई में 2 से 20 किलोवाट का कनेक्शन लिया जाता है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More