‘म्हारा हरियाणा हरा-भरा हरियाणा’ अभियान के तहत, बडखल विधायिका सीमा त्रिखा ने किया पौधारोपण

प्रदेशभर में शुरू हुए ‘म्हारा हरियाणा हरा-भरा हरियाणा’ अभियान के तहत बडखल विधानसभा क्षेत्र की भाजपा विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा ने आज एनएच मंडल-1 नंबर ‘जे’ ब्लॉक पार्क में पौधारोपण किया।

यह अभियान आगामी 16 अगस्त भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि तक चलेगा। कार्यक्रम का आयोजन पार्षद दिनेश भाटिया द्वारा किये जाने के लिए उनका धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

‘म्हारा हरियाणा हरा-भरा हरियाणा’ अभियान के तहत, बडखल विधायिका सीमा त्रिखा ने किया पौधारोपण

इस मौके पर विधायक सीमा त्रिखा ने बताया कि म्हारा हरियाणा हरा-भरा हरियाणा अभियान के तहत प्रदेशभर में पांच लाख ग्यारह हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे लगाने के साथ-साथ हमें इनकी सुरक्षा भी बच्चों के लालन-पालन की तरह करनी है ताकि पर्यावरण को स्वच्छ व हरियाणा को हरा-भरा बनाया जा सके। वृक्षों की महिमा पर प्रकाश डालते हुए विधायक ने कहा कि वृक्ष है तो सांस है, सांस है तो जीवन है।

पेड हमारे बाहरी फेफड़े हैं, जो हमें आक्सीजन प्रदान करते हैं। वृक्षों से जल, फल, फूल, अन्न, रोटी, सब्जियां, दवाएं और यदि पुराने जमाने का जिक्र करें तो गुरुकुल का जीवन भी वृक्षों के सानिध्य में ही मिलता रहा है। विधायक ने कहा कि वर्तमान में हरियाणा प्रदेश में वनों का क्षेत्रफल 4 प्रतिशत से भी कम है।

हमें पूरे प्रदेश को हरा-भरा बनाना है। उन्होंने यह भी कहा कि खाली पड़ी जमीन के साथ-साथ खेतों में अपनी मेढ़ों पर वृक्ष अवश्य लगाएं, उनका पालन-पोषण भी बेहतर ढंग से करें।श्रीमती त्रिखा ने अपनी अभिव्यक्ति के दौरान यह भी कहा कि पेड़ गजब की प्रेरणा देते हैं।

पेड़ों से प्रेरणा लेनी चाहिए। जापान की एक कहावत बताते हुए उन्होंने कहा कि हरे भरे पेड़ लगाएं, पक्षी अपने आप आ जाएंगे। उन्होंने पार्टी के लोगों की समर्पण की भावना से जोड़ते हुए कहा कि हम सबका मुख्य उद्देश्य पुराने अनुभव को नई सोच के साथ परवान चढ़ाते हुए जनसेवा के कार्यों को इसी प्रकार आगे बढ़ाना है।

इस मौके पर पार्षद मनोज नासवा, पार्षद जसवंत सिंह व पार्षद दिनेश भाटिया के साथ ही बडखल विधानसभा के तीनों मंडल अध्यक्ष अमित आहूजा, सत्येंद्र पांडे व हरीश खटाना अपने साथी कार्यकर्ताओं के साथ पौधारोपण किया। वहीं मनजीत सिंह मनु, संजय अरोड़ा, संजीव ग्रोवर, दीपा भाटिया, राकेश भाटिया, महेंद्र भाटिया व स्थानीय ब्लॉक के निवासियों ने भी पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लिया।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago