Pehchan Faridabad
Know Your City

सीएम मनोहर लाल ने शुरू की दूध उपहार योजना जानिए क्या इसका लक्ष्य

बीते बुधवार सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दूध उपहार योजना का शुभारम्भ किया इस योजना के तहत बच्चो, गर्भवती व स्तन पान कराने वाली महिलाओ को फोर्टिफाईड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाउडर (दूध) दिया जाएगा। इससे एनिमिया रोग दूर किया जा सकेगा। गर्भ धारण करने वाली महिलाओं के लिए पोषण की आवश्यकता को नज़र में रखते हुए राज्य सरकार ने इस योजना को लागू करना अनिवार्य समझा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम खट्टर ने योजना को लांच किया और साथ ही साथ प्रदेश में महिलाओं एवं किशोरियों के स्वस्थ रहने और आगे बढ़ने की मंगल कामना की। इस योजना के अंतर्गत ऐसी महिलाओं को पोषण युक्त दूध वितरित किया जाएगा जो आर्थिक तंगी से गुज़र रही हैं।

सीएम मनोहर लाल ने शुरू की दूध उपहार योजना जानिए क्या इसका लक्ष्य

क्या है दूध उपहार योजना का लक्ष्य


हरियाणा सरकार द्वारा लागु की गई इस योजना का लक्ष्य है राज्य में सभी महिलाओं एवं बच्चों को सुपोषित करना। उनमे पोषण वृद्धि के उद्देश्य से इस योजना का आरम्भ किया गया है। इस स्कीम के अंतर्गत लाभार्थियों को कम से कम २०० मिलिलीटर दूध निशुल्क प्रदान किया जाएगा। यह दूध छह दिन और छह फ्लेवर्स में महिलाओं और को दिया जाएगा जिससे उनके शरीर में पोषण की मात्रा को पूरा किया जा सके। लाभार्थियों को चॉकलेट, गुलाब, इलायची, वनीला, पलाइन और बटर स्कॉच फ्लेवर्स में यह स्किम्ड मिल्क पाउडर दिया जाएगा।

कैसे करे योजना के लिए आवेदन


हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की जा रही इस स्कीम में लाभार्थी महिलाओं एवं बच्चों में स्थानीय आँगनवादी केंद्र को दूध वितरण का जिम्मा सौंपा गया है आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर घर जाकर सभी लाभार्थियों की जानकारी लेंगे जिसके बाद कम आय व आर्थिक तंगी से जूझ रहे परिवारों में दूध बांटा जाएगा।


कोविड 19 महामारी को मद्देनज़र रखते हुए हरियाणा सरकार ने यह कदम उठाया है। नवजात स्वस्थ पैदा हों और उनका शरीर पूरी तरह पोषित रहे जिससे की वह कोरोना जैसी महामारी से लड़ सके यही इस योजना का उद्देश्य है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More