Pehchan Faridabad
Know Your City

कोरोना से जीत रही है स्मार्ट सिटी, 92.9% है रिकवरी दर : मैं हूँ फरीदाबाद

नमस्कार! मैं हूँ फरीदाबाद। मैं जानता हूँ कि आप लोगों को मुझसे नाराज़गी रहती है। आखिर मैं हमेशा अपनी सरकार और जनता की गलतियों का रोना जो रोता रहता हूँ। पर यकीन मानिये मेरा आज मैं आप सभी को धन्यवाद कहने आया हूँ।

आप सभी इस बात से पूर्ण रूप से अवगत हैं कि कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को अपनी चपेट में लिया हुआ है। जिस तरीके से संक्रमण दर बढ़ रहा है वो एक भयावह सपने जैसा प्रतीत होता है। बात करूँ हरियाणा की तो पूरे राज्य में कोरोना ने जमकर अपना कहर बरपाया है।

पर राज्य में बिमारी के संक्रमण से जिस क्षेत्र को सबसे ज्यादा हानि पहुंची है वो मैं हूँ , आपका अपना फरीदाबाद। रोज़ मेरी किसी न किसी गली में एक कोरोना पीड़ित ज़रूर मिलता है। जब से बिमारी ने अपने पैर पसारे हैं तबसे संक्रमितों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। कोरोना ने पहले चिकित्सकों और आम जनता को अपनी चपेट में लिया पर अब धीरे धीरे इस बिमारी ने क्षेत्रीय मंत्रियों पर भी हमला करना शुरू कर दिया है।

पर आज में ये पैगाम लिख रहा हूँ उन सभी कोरोना वॉरियर्स के लिए जो अपने बारे में सोचने से पहले जनता की खुशहाली के लिए काम कर रहे हैं। यह पैगाम है उन सभी चिकित्सकों के नाम जो हर मरीज़ को अपना रहे हैं। यह पैगाम है उस नर्स के लिए जो महामारी के पीड़ित का ख़याल रखते रखते अपना ध्यान रखना भूल गई। यह पैगाम है उस दवाई की दुकान के लिए जो दिन रात टकटकी लगाए जगी रहती है कि आप में से कोई बिन मर्ज़ न रह जाए। यह पैगाम है उन सभी एम्बुलेंस चलाने वालो के लिए जो एक कॉल पर हमारे लिए हाज़िर हो जाते हैं। यह पैगाम है हर उस पत्रकार के लिए जो सच ढूंढ़ने के लिए अपनी चिंता छोड़ देता है। यह पैगाम है पुलिस अफसरों के लिए जो महीनो से नहीं सोए।

अगर आज फरीदाबाद में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है तो उतनी ही तेज़ी से लोग ठीक भी हो रहे हैं। अब तक 136180 लोगों के सैंपल टेस्ट के लिए लैब में भेजे गए थे, जिनमें से 123170 की नेगेटिव रिपोर्ट मिली है तथा 328 की रिपोर्ट आनी शेष है।

अब तक 12682 लोगों के सैंपल पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से 237 लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया है तथा 497 पॉजिटिव मरीजों को घर पर होम आइसोलेट किया गया है। इसी प्रकार ठीक होने के बाद 11778 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। अगर आज फरीदाबाद में कोरोना के केस का डबलिंग रेट 91.8 है तो वहीं दूसरी ओर रिकवरी रेट 92.9% है।

पीड़ितों को ठीक करने के लिए जो मैदान पर हैं यह संदेश है उन सब के लिए ” मैं फरीदाबाद आभारी हूँ आप सबका, जो आपने मुझे और मेरे अपनों को मेहफ़ूज़ रखने के लिए ये बीड़ा उठाया है ” और मैं अनुरोध करूँगा मेरी जनता से कि हमे संभलने की ज़रुरत है। जगह जगह भीड़ होना खतरे से खाली नहीं है। कोरोना अभी टला नहीं है हम सबको हर कदम फूंक फूंक कर रखना होगा।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More