Categories: Health

कोरोनावायरस: टेस्ट के लिए नही होगी डॉक्टरी पर्चे की जरूरत

कोरोना के बढ़ते मामलो के देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने दो दिन पहले हरियाणा गवर्मेन्ट को एक एडवाइजरी इसमें जारी की है स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों के लिए अब ऑन-डिमांड टेस्टिंग(On Demand Testing) पेश किया है।

इसके तहत बिना डॉक्टर परिकप्शन के लोग ऑन-डिमांड टेस्टिंग(On Demand Testing) करा सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ऐसे व्यक्ति जो अपनी कोरोना जांच कराना चाहते हैं और वे यात्रा कर रहे हैं तो वे ‘ऑन-डिमांड टेस्टिंग'(On Demand Testing) करा सकते हैं।

कोरोनावायरस: टेस्ट के लिए नही होगी डॉक्टरी पर्चे की जरूरत

मंत्रालय ने कहा कि नई एडवाइजरी ने जांच प्रक्रिया को और सरल कर दिया है और लोगों को परीक्षण में आसानी की सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य अधिकारियों को अधिक स्वतंत्रता और लचीलापन दिया है।

ICMR ने जारी की गाइडलाइन

इससे पहले इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने शुक्रवार को एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें उन व्यक्तियों के लिए ऑन-डिमांड परीक्षण की अनुमति दी गई जो खुद की जांच करने की इच्छा रखते हैं और उन लोगों के लिए जो किसी देश या राज्यों में प्रवेश के लिए कोरोना नेगेटिव टेस्ट की मांग करते हैं।

कोविद -19 पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स द्वारा अनुशंसित परीक्षण रणनीति के लिए सलाहकार ने कहा कि राज्य सरकारें ऑन-डिमांड परीक्षण के लिए सरलीकृत तौर-तरीके तय कर सकती हैं।

एडवाइजरी में यह भी सुझाव दिया गया है कि कंटेनमेंट जोन(containment zones) में रहे रहे 100 फीसद लोगों का परीक्षण तेजी से एंटीजन टेस्ट के माध्यम से किया जाना चाहिए, खासकर उन शहरों में जहां संक्रमण का व्यापक प्रसार हुआ है।

एजवाइजरी में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में नियमित निगरानी और प्रवेश बिंदुओं पर स्क्रीनिंग’ के तहत, सलाहकार ने सभी ज़ोम्पटिक उच्च-जोखिम वाले व्यक्तियों (65 से ऊपर के लोगों और सह-रुग्णताओं वाले लोगों) की टेस्टिंग की सिफारिश की है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago