मुस्लिम माँ और मराठी पिता की बेटी है उर्मिला मातोंडकर, 42 की उम्र में किया था मोहसिन अख्तर से निकाह

मुस्लिम मां और मराठी पिता की बेटी हैं उर्मिला मातोंडकर :- उर्मिला मातोंडकर हिंदी सिनेमा की नामचीन अभिनेत्री जिनकी करियर की शुरुआत हिंदी फिल्म उद्योग में कम संख्या में मराठी, तेलुगु, तमिल और मलयालम भाषा की फिल्मों के साथ तीन दशकों तक रहा है।

वे 1980 में सिनेमा में आईं और हमारी पीढ़ी की सबसे प्रतिष्ठित अभिनेत्रियों में से एक रही। उर्मिला ने कई हिट फिल्में दी है। फिल्मी दुनिया के बाद उर्मिला ने राजनीति की तरफ हाथ बढ़ाया।

दरअसल हाल ही में उर्मिला ने कांग्रेस का दामन थाम कर राजनीति में कदम रखा था। जिसके बाद वे कांग्रेस पार्टी की तरफ से चुनाव मैदान में उतरीं थी। वहीं इस समय ड्रग्स का मुद्दा पूरे बॉलीवुड में गरमाया हुआ है।

उर्मिला मातोंडकर

जिसको लेकर उर्मिला मातोंडकर भी काफी ज्यादा सक्रिय दिख रही है हाल ही में उर्मिला कंगना का समर्थन करती दिखाई दी है। दरअसल उर्मिला ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि ‘पूरा देश ड्रग्स के खतरे से जूझ रहा है। कंगना को पता होना चाहिए कि उनका राज्य हिमाचल ड्रग्स का गढ़ है। वह शुरुआत वहां से क्यों नहीं करतीं’।

तो इस तरह से उर्मिला मातोंडकर बॉलीवुड से लेकर राजनीति और अब सक्रिय मुद्दों पर बोलती रहती है। तो चलिए आपको उर्मिला के बारे में कुछ बता दे। उर्मिला मातोंडकर का जन्‍म 4 फरवरी 1974 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम शिविंदर सिंह है जो एक प्राध्‍यापक थे।

वहीं माता का नाम रुख्‍शाना सुल्‍तान है जो कि एक गृहणी हैं। अभिनेत्री पूजा मातोंडकर उनकी बहन हैं। मातोंडकर ने अपनी स्‍कूली शिक्षा पूरी करने के बाद पुणे विश्‍ववि़द्यालय पुणे, महाराष्‍ट्र से दर्शनशास्‍त्र में स्‍नातक की डिग्री प्राप्‍त की है।

आपको ये भी बता दे कि उर्मिला मातोंडकर ने 3 मार्च 2016 को खुद से 10 साल छोटे कश्मीर के रहने वाले मॉडल व व्यवसायी मोहसिन अख्तर मीर से शादी की है। 1980 में फिल्म ‘कलयुग’ से बाल कलाकार के रूप में फिल्‍मी दुनिया में कदम रखने वाली मातोंडकर ने फिल्‍म नरसिम्हा (1991) में एक वयस्क अभिनेत्री के रूप में डेब्‍यू किया।

उसके बाद उन्होंने रंगीला (1995), जुदाई (1997) और सत्या (1998) जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के साथ उन्होंने खुद को मुख्यधारा के हिंदी सिनेमा की लोकप्रिय अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया।

उर्मिला मातोंडकर ने 90 के दशक में शाहरुख खान से लेकर आमिर खान तक बॉलीवुड के दिग्गज स्टार्स के साथ काम किया था। लेकिन उनके काम से ज्यादा चर्चा उनकी निजी जिंदगी को लेकर ही ज्यादा रहती थी।

Pehchan Media

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago