Online se Dil tak

अगर SBI के हैं खाताधारक तो जरूर पढ़ें ये खबर, वरना मिनटों में हो जाएगा अकाउंट खाली

अगर SBI के हैं खाताधारक तो जरूर पढ़ें ये खबर :- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है और ग्राहकों को इंस्‍टेंट लोन एप्‍स से दूर रहने को कहा है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने 40 करोड़ ग्राहकों को इंस्‍टेंट लोन एप्‍स के प्रति आगाह करते हुए कहा है कि वो भूलकर भी इस तरह की एप्स को डाउनलोड न करें। इन एप्स को डाउनलोड करने से उन्हें भारी नुकसान हो सकता है।

एसबीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर ग्राहकों को अलर्ट करते हुए एक ट्वीट किया है। जिसमें कहा गया है कि वो किसी भी ऐसे लिंक पर क्लिक न करें जो अवांछित हों और साथ ही ऐसी एप्‍स से भी दूर रहें जो इंस्‍टेंट लोन्‍स मुहैया कराने के दावे करती हों। एसबीआई की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि अगर ऐसे लिंक्‍स पर क्लिक करते हैं तो अकाउंट खाली होते देर नहीं होगी।

अगर SBI के हैं खाताधारक तो जरूर पढ़ें ये खबर, वरना मिनटों में हो जाएगा अकाउंट खाली
अगर SBI के हैं खाताधारक तो जरूर पढ़ें ये खबर

एसबीआई ने बताया कि ग्राहकों को मैसेज भेजे जा रहे हैं। जिसमें कहा जा रहा है कि उन्‍हें सिर्फ पांच मिनट में दो लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है।

लोन लेने के लिए उन्हें बस लिंक पर क्लिक करना है। इस लिंक पर क्लिक करते ही ये लोग अकाउंट  खाली कर लेते हैं। एसबीआई ने साफ तौर से अपने ग्राहकों को कहा है कि वो अपने बारे में कोई भी जानकारी ऐसे किसी लिंक पर न दें जो खुद को एसबीआई या फिर दूसरे बैंक के तौर पर पेश करता है।

अगर SBI के हैं खाताधारक तो जरूर पढ़ें ये खबर, वरना मिनटों में हो जाएगा अकाउंट खाली

अपने बयान में एसबीआई ने आगे कहा कि ऐसी कोई भी इंस्‍टेंट लोन एप जो आपको बिना किसी पेपरवर्क के बस दो मिनट में लोन देने की बात करती हैं। उससे भी सावधान रहें। ये लोग भारी ब्याज दर पर लोन देते हैं, जिसके कारण इन्हें भारी ब्‍याज देना पड़ता है। पैसे भरने के लिए कई सारे लोग ओर जगह से लोन ले लेते हैं और इस तरह से कर्ज में डूब जाते हैं। कभी-कभी लोगों के पास फिरौती के लिए भी कॉल आने लगते हैं।

अगर SBI के हैं खाताधारक तो जरूर पढ़ें ये खबर, वरना मिनटों में हो जाएगा अकाउंट खाली

एसबीआई ने ग्राहकों से स्‍पष्‍ट कहा है कि वो बैंक का दावा करने वाली ऐसी किसी भी कॉल पर कोई डिटेल न शेयर करें जिस पर उनसे बैंक अकाउंट, ओटीपी जैसी जानकारी मांगी गई हो। एसबीआई ने सेफ्टी टिप्‍स शेयर करते हुए कहा कि जो ऑफर है उसके लिए नियम और शर्तों क्या है ये जरूर पढ़ें। किसी भी संदिग्‍ध लिंक को क्लिक न करें और न ही एप डाउनलोड करें।

RBI ने भी जारी की चेतावनी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई)  के अलाव रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने भी लोगों को सावधान रहने को कहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार राज्‍य सरकारों के साथ रजिस्‍टर्ड ईकाईयां भी कर्ज की पेशकश कर सकती हैं।

लेकिन किसी भी तरह से अनाधिकृत डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर आकर धोखाधड़ी का शिकार होने से बचें। आरबीआई के मुताबिक इन प्‍लेटफॉर्म पर जिस कर्ज की पेशकश की जाती है। उसकी ज्‍यादा ब्‍याज दर बहुत ज्‍यादार होती है। इसलिए इनसे बचें। क्रेडिट : न्यूज़ ट्रेंड

Read More

Recent