कार्यस्थल पर खुद को सुरक्षित रखना है बेहद जरूरी ,इन नियमों का करे पालन

0
297

कोरोना वायरस ने हर तरीके से लोगो की जिंदगी पर फुलस्टॉप लगा दिया हैं भारत मे 60 दिन से ज़्यादा दिनों से लोकडॉउन लगा हुआ हैं और लोगो ने घर से निकलना बंद कर दिया हैं । सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुये कुछ लोगो ने इसका पालन बखूबी किया परन्तु इसकी अवहेलना करने वाले भी मौजूद रहे और इन गाइडलाइन को सिरे से नकार दिया ।


अभी लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा हैं लॉक डाउन 4.0 में प्रशासन द्वारा काफी ढील दे दी गई । इस समय लोगो का घर से बाहर आकर काम करना लाजमी हो जाएगा क्योंकि इस लॉकडाउन से लोगो की जेब पर भी असर पड़ा हैं ।

कार्यस्थल पर खुद को सुरक्षित रखना है बेहद जरूरी ,इन नियमों का करे पालन

हालांकि इसका असर माध्यम वर्गीय परिवार और वेतनधारी लोगो पर बखूबी देखने को मिला हैं ।लॉकडॉउन 4.0 में धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं लोगों ने अब अपने ऑफिस का रुख करना शुरू कर दिया हैं।

परंतु अभी भी डर ख़त्म नही हुआ हैं जितनी सावधनी हम लॉकडॉउन के समय बरत रहे थे उससे कही ज्यादा इस समय एतियात बरतने की जरूरत हैं

कार्यस्थल को कैसे रखे सुरक्षित
अपने कार्यालय की सतह व वस्तुओं को सेनिटाइज करना चाहिए , वहाँ मौजूद कर्मचारियों और बाहर से आने वाले आगन्तुओं को हाथ धोने को बढ़ावा दिया जाए अपने ऑफिस में और अन्य मुख्य स्थानों पर सेनिटाइजर रखना चाहिए ।


छीकते और और खांसते समय रुमाल और टिशू पेपर का इस्तेमाल करना चाहिए , स्वच्छता बनाये रखने के लिए मास्क और टिशू को कूड़ेदान में ही डाले , वही बिना वजह की स्थानिय और अंतरराष्ट्रीय यात्रा से बचे ।