Categories: Faridabad

ऐसे करें बोर्ड परीक्षाओं में मैथ्स की तैयारी, आएंगे 100 में से 100 नंबर

अक्सर देखा गया है कि विद्यार्थी गणित के पेपर को लेकर काफी परेशान होते हैं। परेशान होने की वजह गणित के कठिन फार्मूला तथा कैलकुलेशन होती है। अगर बात करें बारहवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षाओं की तो 12वीं कक्षा की मैथ में ऐसे बहुत से विषय है जिसमें बच्चों को परेशानी होती है। आज हम इस लेख में ऐसे कुछ ट्रिक्स के बारे में चर्चा करेंगे जिसे अपनाकर विद्यार्थी हरियाणा बोर्ड परीक्षाओं में 12वीं कक्षा के बच्चे अच्छा प्रदर्शन कर पाए और बेहतरीन अंक हासिल कर पाए ‌‌

गवर्नमेंट गर्ल्स मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की गणित की लेक्चरर विभा जैन बताती है कि गणित के एग्जाम को सॉल्व करने से पहले पैटर्न को समझा जाए। एक खास स्ट्रैटेजी को बनाकर ही गणित की परीक्षा को आसानी से दिया जा सकता है और अच्छे मार्क्स प्राप्त किए जा सकते हैं।

ऐसे करें बोर्ड परीक्षाओं में मैथ्स की तैयारी, आएंगे 100 में से 100 नंबर

विभा जैन ने बताया कि इस बार हरियाणा बोर्ड ने पाठ्यक्रम को काफी कम किया है वही मैथ में भी काफी पाठ्यक्रम को कम किया। अगर एग्जाम पैटर्न की बात की जाए तो सबजक्टिव और ऑब्जेक्टिव दो तरह के प्रश्न के चांसेस हैं। यदि विद्यार्थी ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को भी हल कर देता है तो आसानी से पास हो सकता है।

ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए गणित के बेसिक की जानकारी होनी बेहद जरूरी है। विद्यार्थी गणित के सभी फार्मूलों को याद कर ले वही सब्जेक्टिव प्रश्नों में डायग्राम अवश्य बनाएं। गणित में ग्राफ का विशेष महत्व है। विद्यार्थी ग्राफ को काफी साफ-सुथरे ढंग से बनाएं।

गौरतलब है कि महामारी के दौरान विद्यार्थियों के पढ़ने के तरीके में काफी बदलाव देखने को मिला। ब्लैक बोर्ड की जगह स्मार्टफोन और टेबलेट नहीं ले ली वही महामारी के बाद सिलेबस को लेकर भी विद्यार्थी काफी परेशान नजर आए। शिक्षा बोर्ड के द्वारा डेटशीट जारी कर दी गई है वहीं विद्यार्थियों के हित को देखते हुए सैंपल पेपर भी जारी किए गए हैं। बोर्ड की तरफ से हर संभव मदद की जा रही है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago