Categories: Health

वैक्सीन तो नहीं लेकिन इस सर्वेक्षण से भारत में बचाई जाएगी कोरोना से जाने वाली लाखों जान

वर्तमान में कोरोना वायरस ने संपूर्ण विश्व को अपनी चपेट में लिया हुआ है और अभी तक लाखों लोग इस घातक वायरस के चलते अपनी जान गवा चुके हैं अभी तक भी इस वायरस के प्रभाव को निष्प्रभावी करने के लिए दुनिया में कोई वैक्सीन की खोज नहीं हो पाई है। लेकिन बायोटेक विशेषज्ञ लगातार इस वायरस की वैक्सीन की खोज में जुटे हुए हैं।

वही दूसरी ओर इस वायरस से निपटे जाने के लिए कई अन्य शोध एवं परीक्षण भी किए जा रहे हैं। जिसके चलते सभी देश अन्य देशों द्वारा इस वायरस के लिए किए जा रहे शोध कार्य पर नजर बनाए हुए हैं।

वैक्सीन तो नहीं लेकिन इस सर्वेक्षण से भारत में बचाई जाएगी कोरोना से जाने वाली लाखों जान

इसी के चलते एक शोध जिसे सेरो सर्वेक्षण नाम दिया गया है स्पेन द्वारा किया गया। जिसके स्पेन में काफी बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं। इस सर्वेक्षण के तहत लोगों के रक्त के सीरम का परीक्षण किया जाता है। जिसके जरिए यह जानने का प्रयास किया जाता है कि उनमें कोरोनावायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी है अथवा नहीं।

इससे यह भी पता लगाने में मदद मिलती है कि वायरस से संक्रमित व्यक्ति में इस वायरस से लड़ने की कितनी क्षमता है और वह किस हद तक इस वायरस के खिलाफ लड़ सकता है। स्पेन में इस सर्वेक्षण के काफी बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं जिसके चलते अमेरिका और भारत की इस सर्वेक्षण के लिए तैयारी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि किसी भी बीमारी से जूझ रहे मरीज में उस बीमारी से लड़ने के लिए संक्रमित होने के 2 हफ्ते बाद एंटीबॉडी बननी शुरू हो जाती है जो कई माह तक रक्त में मौजूद रहती है।इस सर्वेक्षण से है पता चलता है कि दुनिया कि कितनी बड़ी आबादी इस वायरस की चपेट में अाई है।

साथ ही ये भी पता चल सकेगा कि कोरोना संक्रमित मरीजों का बढ़ता आंकड़ा कहां पर जाकर थमेगा। वैज्ञानिकों को ये भी जानकारी हासिल हो सकेगी कि ये संक्रमण बाहर से फैल रहा है या आस-पास से अधिक तेजी से फैल रहा है।

स्पेन में हाल ही में देशव्यापी तौर पर किए गए सेरो सर्वेक्षण (Serology Study) के परिणामों को जारी कर दिया गया है। इस सर्वेक्षण में सबसे पहले 60,000 निवासियों के एंटीबॉडी का परीक्षण किया गया था।

इसमें पता चला की स्पेन की पांच फीसदी आबादी कोरोना की चपेट में आई थी। 2.83 लाख की बजाय आठ गुना यानी 24 लाख लोगों को संक्रमण हुआ था। रिपोर्ट के खुलासे के बाद स्पेन ने दो माह में 50 लाख संक्रमितों के हिसाब से तैयारी शुरू कर दी है। स्पेन इस सर्वेक्षण से लाखों जान बचाने में सफल रहा है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में भारत युद्ध स्तर पर शहरों सर्वेक्षण करने की तैयारियों में जुटा है भारत के प्रत्येक जिले में इस सर्वेक्षण को लागू करने की तैयारी की जा रही है। आईसीएमआर की तरफ से भी इस सर्वेक्षण को भारत में किए जाने को लेकर हरी झंडी दे दी गई है।

वहीं अमेरिका भी बड़े पैमाने पर इस सर्वेक्षण को अपनाने में जुट गया है जिसके चलते अमेरिका द्वारा इसके लिए आवश्यक किट भी खरीदी जा चुकी है और माना जा रहा है कि जून माह के अंत तक अमेरिका 10 करोड़ एंटीबॉडी टेस्ट को पूरा करेगा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago