Categories: GovernmentIndia

पेट्रोल डीजल के दामों में आ सकती है कमी, कच्चे तेल की कीमतों में आई है इतनी गिरावट

दिन प्रतिदिन बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों ने जहां एक तरफ आम आदमी की कमर तोड़ रखी है वही अब जल्द ही पेट्रोल डीजल के दाम केंद्र सरकार और आम ग्राहक दोनों के लिए राहत भरी खबर लाने वाले हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल यानी कच्चे तेल की कीमतों ने गोता लगाया है। पिछले 8 दिनों में कच्चे तेल की कीमतें 77.60 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 68.40 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है।

पेट्रोल डीजल के दामों में आ सकती है कमी, कच्चे तेल की कीमतों में आई है इतनी गिरावट

यह पिछले 10 महीनों में कच्चे तेल के दाम में सबसे बड़ी गिरावट है। इसकी वजह से देश की सरकारी तेल कंपनियां भी जल्द ही पेट्रोल व डीजल की खुदरा कीमतों में कमी करेंगी। अगर पिछले आठ दिनों में क्रूड के दाम में हुई सिर्फ 8.20 डालर की गिरावट के आधार पर ही आकलन करें तो भी पेट्रोल की खुदरा कीमत में चार रुपये प्रति लीटर और डीजल में पांच रुपये प्रति लीटर की कटौती की सूरत बन रही है।

सरकार को दूसरी राहत यह होगी कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के सस्ता होने से घरेलू बाजार में पेट्रोल व डीजल की कीमतें स्वत: नीचे आएंगी और सरकार के राजस्व संग्रह पर कोई असर नहीं होगा। केंद्र और राज्य सरकारों के लिए राजस्व संग्रह का सबसे बड़ा जरिया पेट्रोलियम उत्पाद ही हैं।

आम ग्राहक पेट्रोल और डीजल का जितना खुदरा मूल्य चुकाता है, उसमें 60 फीसद हिस्सा केंद्र व राज्य के खजाने में चला जाता है। सरकार को एक और फायदा यह होगा कि महंगाई दर को नीचे लाने में मदद मिलेगी।



बहरहाल, पिछले हफ्तेभर में क्रूड की कीमतों में गिरावट के दो प्रमुख कारण हैं। पहला, तेल उत्पादक देशों संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब के बीच विवाद खत्म होने से वैश्विक स्तर पर क्रूड उत्पादन में चार लाख बैरल प्रति दिन की बढ़ोतरी की गई है।

दूसरी वजह यह है कि कई देशों में कोरोना की बिगड़ी स्थिति के बीच लाकडाउन लगाए गए हैं, जिससे अंतरराष्ट्रीय कारोबारी समुदाय में निराशा है कि रोजगार के पटरी पर आने में अभी वक्त लगेगा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago