बॉलीवुड की 10 सेलिब्रिटी जो दर-दर भटकने को हो गए मजबूर

बॉलीवुड की 10 सेलिब्रिटी जो दर-दर भटकने को हो गए मजबूर :- बॉलीवुड का अपना ही समय होता है, अपनी ही कहानी होती है, अपना ही दिन और अपनी ही रात होती है। बॉलीवुड की चकाचौंध की ज़िन्दगी अपने आप में कई राज़ छुपाए हुए है। इस तेज़ रोशनी के पीछे एक ऐसा गुप अंधेरा है,

जिसे छांटने की कोशिश जिसने भी की, वही छट गया, लेकिन इस इंडस्ट्री का अंधेरा नहीं छटा। इसमें कई ऐसे बड़े-बड़े कलाकार हुए जिन्होंने अपने वक्त पर ऐसा काम किया, जिसके काम ने खूब चर्चा बटोरी, वाहवाही लूटी, लेकिन पैसा नहीं बटोर पाएं।

बॉलीवुड की 10 सेलिब्रिटी जो दर-दर भटकने को हो गए मजबूर

कह सकते हैं कि इतना पैसा, इतनी पूंजी नहीं जमा कर पाए जिससे कि वो अपना जीवन सुकून से बिता सकें इसिलिए उनका सबका अंत भी बहुत ही बुरा हुआ, किसी ने उनके बारे में पूछा तक नहीं।

प्रवीन बॉबी

चलिए अब एक-एक कर सभी के बारे में बताते हैं। प्रवीन बॉबी जब अपने करियर के चरम पर थीं, तब उन्होंने अमिताभ बच्चन, शशि कपूर और शत्रुघ्न सिन्हा के साथ काम किया था। बल्कि वो टाइम पत्रिका के कवर पर आने वाली पहली बी-टाउन दीवा भी थीं।

सावी सिद्धू

लेकिन वो अपने अंत समय में मेडिकल बिलों का भुगतान करने में भी विफल रहीं, और अभिनेत्री अपने ही अपार्टमेंट में अकेली मृत पाई गई। गुलाल, पटियाला हाउस और बेवकूफियां जैसी फिल्मों में काम करने के बाद, अभिनेता सावी सिद्धू मुंबई की एक हाउसिंग सोसाइटी में चौकीदार के रूप में काम करते हैं।

गीतांजलि

अपना पेट भरने के लिए उन्हें सुरक्षा गार्ड की नौकरी करनी पड़ी। गीतांजलि की कहानी ग्लैमर की दुनिया के अंधेरे पक्ष का सटीक प्रमाण है। वह एक बार सुष्मिता सेन के साथ रैंप पर चलीं, लेकिन लेडी श्री राम कॉलेज से फैशन ग्रेजुएट मॉडल को सड़कों पर गंभीर नशीली दवाओं का सेवन करते हुए देखा गया था।

सीताराम पांचाल

पीपली लाइव और पान सिंह तोमर जैसी फिल्मों में कुछ शानदार भूमिकाएँ निभाने के लिए जाने जाने वाले, सीताराम पांचाल को सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों और फॉलोअर्स से वित्तीय सहायता के लिए अपील करनी पड़ी। पीड़ित अभिनेता ने 2017 में अपनी बीमारी के कारण दम तोड़ दिया।

भगवान दादा

‘शोला जो भड़के’ गाना याद है? यह भगवान दादा ही थे जिन्होंने इसके सिग्नेचर मूव्स पर डांस किया। खराब स्थिति के चलते 2002 में अपनी मृत्यु तक एक चॉल में रहना पड़ा।

सुलक्षणा पंडित

दिवंगत अभिनेता संजीव कुमार के साथ उनकी एकतरफा प्रेम कहानी के दुखद अंत ने पार्श्व गायिका को भावनात्मक और आर्थिक रूप से पीड़ित किया। हालात इतने खराब हो गए कि एक बार उन्हें मुंबई के एक मंदिर के बाहर भीख मांगते देखा गया था।

मिताली शर्मा

एक भोजपुरी फिल्म में काम करने और काफी सारे मॉडलिंग असाइनमेंट करने के बाद, मिताली शर्मा अपने अभिनय करियर के ठप होने पर डिप्रेशन से नहीं निपट सकीं। हिंदी और पंजाबी दोनों फिल्मों में 300 से अधिक फिल्मों में काम करने के लिए जाना जाने वाले दिग्गज अभिनेता सतीश कॉल कई वर्षों तक वृद्धाश्रम में रहा, और उसके बाद उनकी भी स्थिति खराब हो गई।

जगदीश माली

सेलिब्रिटी जगदीश माली को मुंबई उपनगरों की गंदी सड़कों पर फटे कपड़े पहने पाया गया। अभिनेता को अपना स्टूडियो बेचना पड़ा और एक बड़ी वित्तीय संकट का सामना करने के बाद वह सड़कों पर रह रहे थे। और एके हंगल ने अपने करियर के दौरान 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया, लेकिन लाइमलाइट जाने के बाद उन्हें गरीबी से जूझना पड़ा।

एके हंगल

दिग्गज अभिनेता को जिंदा रहने के लिए सार्वजनिक रूप से वित्तीय मदद मांगनी पड़ी। जब अमिताभ बच्चन को उनके बारे में पता चला तो सुपरस्टार ने उनके इलाज के लिए उन्हें 20 लाख की पेशकश की। तो ऐसी रहती है चकाचौंध की ज़िन्दगी कोई अर्श पर तो कोई फर्श पर।

कब कहां क्या किसके साथ हो जाए कोई नहीं जानता। क्योंकि सब वर्तमान को जान और समझ सकते हैं, भविष्य की कहानी किसी को नहीं पता होती है। लेकिन सोचने वाली बात ये है कि जब इन महान कलाकारों के ये हालात होते हैं तो उस समय साथी लोग जो बॉलीवुड इंडस्ट्री में होते हैं वो साथ क्यों नहीं देते हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago