Categories: Uncategorized

हद ही हो गई: दिव्यांगता का बनाया मजाक, फर्जी प्रमाणपत्र दिखा 13 साल तक लेता रहा पेंशन

हरियाणा के सोनीपत जिले में दिव्यांग होने का फर्जी प्रमाणपत्र बनाकर 13 साल तक पेंशन लेने का मामला सामने आया है। गोहाना सदर थाने की पुलिस ने रभड़ा गांव के निवासी अजीत पुत्र राम चंद्र के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

आरोप है कि अजीत 10 फीसदी ही दिव्यांग है लेकिन फर्जी दस्तावेजों की सहायता से 70 प्रतिशत दिव्यांगता का प्रमाणपत्र बनवाकर पूरे 13 साल तक दिव्यांग पेंशन प्राप्त करता रहा।

हद ही हो गई: दिव्यांगता का बनाया मजाक, फर्जी प्रमाणपत्र दिखा 13 साल तक लेता रहा पेंशन

गांव खानपुर कलां स्थित बीपीएस गवर्नमेंट महिला मेडिकल कॉलेज में आरोपी का मेडिकल परीक्षण भी किया गया। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। शिकायतकर्ता राम निवास पुत्र जीत राम भी उसी रभड़ा गांव का ही निवासी है।

70 फीसदी दिव्यांगता का नकली प्रमाण पत्र बनवाया

उसने बताया कि अजीत ने 1999 में अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया था। उसने गोहाना के एसडीएम कार्यालय से यह ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया था। उसके बाद 17 फरवरी 2003 को आरोपी ने सोनीपत के सीएमओ कार्यालय से 70 फीसदी दिव्यांग होने का प्रमाणपत्र बनवाया।

इसके बाद 26 मार्च 2003 को यह प्रमाणपत्र जारी कर दिया गया। प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद वह हर महीने दिव्यांग पेंशन पाने लगा।

13 साल दिव्यांग बनकर ली पेंशन

राम निवास का दावा है कि अजीत ने 26 सितम्बर 2013 को जब अपने ड्राइविंग लाइसेंस का नवीकरण करवाया, तब हुए मेडिकल परीक्षण में चिकित्सक द्वारा दिए गए फिटनेस प्रमाणपत्र के आधार पर ही उसका लाइसेंस रिन्यू किया गया। तब तक वह पूरे 13 साल तक नकली दिव्यांग बन कर दिव्यांग पेंशन प्राप्त करता रहा।

मेडिकल परीक्षण में 10 प्रतिशत दिव्यांगता ही मिली

इसी साल 18 मार्च को गांव खानपुर कलां स्थित बीपीएस राजकीय महिला मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में आरोपित अजीत का मेडिकल परीक्षण किया गया। इस परीक्षण में उसमें केवल 10 प्रतिशत ही दिव्यांगता पाई गई। आरोपित अजीत के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 467, 468, 471 और 120 बी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago